logo-image

अमेरिका का हैमट्रैक सिटी: 5 वर्ग किमी क्षेत्र में बोली जाती हैं 30 भाषाएं

हैमट्रैक ने एक ऑल-मुस्लिम सिटी काउंसिल और एक मुस्लिम मेयर का चुनाव किया है, जो अमेरिका में मुस्लिम-अमेरिकी सरकार बनाने वाला पहला शहर है. 

Updated on: 16 Nov 2021, 07:11 PM

highlights

  • नवनिर्वाचित सरकार की बनावट हैमट्रैक में बदलती जनसांख्यिकी को दर्शाती है
  • मुस्लिम निवासी इस बहुसांस्कृतिक शहर के अभिन्न अंग बन गए हैं
  • हैमट्रैक अमेरिका का पहला बहुसंख्यक-मुस्लिम शहर था

नई दिल्ली:

इस समय दुनिया भर में मुसलमान शक की नजरों से देखा जा रहा है. लोगों के मन में एक धारणा बैठ गयी है कि मुसलमान शांति का दुश्मन, कट्टर सोच वाला और आतंकियों के प्रति नरम रूख रखता है. भारत से लेकर अमेरिका और यूरोप के देशों की यही सच्चाई है. लेकिन अमेरिका का एक शहर ऐसा है जो पूरी तरह से मुसलमानों द्वारा संचालित है औऱ इस शहर का अमन-चैन और सामंजस्य काबिलेगौर है. मिशिगन के हैमट्रैक में मुख्य सड़क पर टहलना, दुनिया भर के दौरे जैसा लगता है.

हैमट्रैक बहुत छोटा शहर है. इसके 5 वर्ग किमी क्षेत्र में लगभग 30 भाषाएँ बोली जाती हैं. इस तरह यह अपने नारे-"दो वर्ग मील में दुनिया" पर खरा उतरता है. जर्मन बसने वालों के एक शहर के रूप में शुरुआत से लेकर आज तक हैमट्रैक अमेरिका का पहला बहुसंख्यक-मुस्लिम शहर था - इसकी गलियों में अंकित है.

इस महीने 28,000  जनसंख्या वाला मध्यपश्चिमी शहर एक मील का पत्थर बन गया.  हैमट्रैक ने एक ऑल-मुस्लिम सिटी काउंसिल और एक मुस्लिम मेयर का चुनाव किया है, जो अमेरिका में मुस्लिम-अमेरिकी सरकार बनाने वाला पहला शहर है. 

एक बार भेदभाव का सामना करने के बाद, मुस्लिम निवासी इस बहुसांस्कृतिक शहर के अभिन्न अंग बन गए हैं, और अब इसकी आधी से अधिक आबादी है.

और आर्थिक चुनौतियों और गहन सांस्कृतिक बहस के बावजूद, विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के हैमट्रैक के निवासी सद्भाव और  सहअस्तित्व में हैं, जिससे शहर अमेरिका की बढ़ती विविधता के भविष्य के लिए एक सार्थक केस स्टडी बन गया है.

पहले इस शहर को समझें. शहर की एक गली में एक यमनी डिपार्टमेंट स्टोर और एक बंगाली कपड़ों की दुकान के बगल में एक पोलिश सॉसेज स्टोर और एक पूर्वी यूरोपीय बेकरी है.  नमाज के लिए अजान के साथ चर्च में प्रार्थना की घंटियां भी बजती हैं.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में महात्मा गांधी की प्रतिमा तोड़ी, एक दिन पहले ही किया था अनावरण

स्टोरफ्रंट अरबी और बंगाली में संकेत प्रदर्शित करते हैं, कढ़ाई वाले बांग्लादेशी वस्त्र और जाम्बिया, यमन से एक प्रकार का छोटा घुमावदार ब्लेड, स्टोर की खिड़कियों में देखा जाता है.  

हैमट्रैक शहर में एक कैफे के मालिक बोस्नियाई आप्रवासी ज़्लाटन सादिकोविक ने कहा, "कुछ को मिनीस्कर्ट और टैटू के साथ और कुछ को बुर्का में एक ही सड़क पर चलते हुए देखना असामान्य नहीं है. यह सब हमारे बारे में है."

हैमट्रैक कभी अमेरिका के मोटर वाहन उद्योग के केंद्र का हिस्सा था, जहां जनरल मोटर्स प्लांट का प्रभुत्व था, जिसने 'मोटर सिटी' के साथ अपनी सीमा को फैलाया था. 1980 के दशक में पहली कैडिलैक एल्डोरैडो ने हैमट्रैक में असेंबली लाइन शुरू की.

20वीं शताब्दी के दौरान, इसे "लिटिल वारसॉ" के रूप में जाना जाने लगा, क्योंकि पोलिश अप्रवासी ब्लू-कॉलर नौकरियों के लिए आते थे. यह शहर 1987 में पोलिश मूल के पोप जॉन पॉल द्वितीय के अमेरिकी दौरे के पड़ावों में से एक था. 1970 में शहर का 90 प्रतिशत हिस्सा पोलिश मूल के लोगों का था.

हालांकि, उस दशक में अमेरिकी कार निर्माण की लंबी गिरावट की शुरुआत हुई, और युवा, धनी पोलिश अमेरिकियों ने दूसरे शहरों की तरफ रूख किया. इस परिवर्तन ने हैमट्रैक को मिशिगन के सबसे गरीब शहरों में से एक बना दिया, लेकिन सामर्थ्य ने अप्रवासियों को आकर्षित किया.

पिछले 30 वर्षों में हैमट्रैक फिर से बदल गया, अरब और एशियाई प्रवासियों के लिए यह एक लैंडिंग पैड बन गया, विशेष रूप से यमन और बांग्लादेश के लोगों के लिए. आज शहर के निवासियों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा लगभग 42 प्रतिशत लोग विदेश में जन्मे हैं. माना जाता है कि जिसमें आधे से अधिक मुसलमान व्यापारी हैं.

नवनिर्वाचित सरकार की बनावट हैमट्रैक में बदलती जनसांख्यिकी को दर्शाती है. नगर परिषद में दो बंगाली अमेरिकी, तीन यमनी अमेरिकी और एक पोलिश-अमेरिकी शामिल होंगे जो इस्लाम में परिवर्तित हो गए हैं.

68 प्रतिशत मतों से जीतकर आमेर गालिब अमेरिका में पहले यमनी-अमेरिकी मेयर होंगे. 41 वर्षीय गालिब ने कहा, "मैं सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, लेकिन मुझे पता है कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है."

यमन के एक गांव में जन्मे, वह 17 साल की उम्र में अमेरिका चले गए, पहली बार हैमट्रैक के पास प्लास्टिक कार के पुर्जे बनाने वाली एक फैक्ट्री में काम किया. बाद में उन्होंने अंग्रेजी सीखी और चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त किया, और अब एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के रूप में काम करते हैं.

नगर परिषद चुनाव में जीती अमांडा जैक्ज़कोव्स्की ने कहा, "मेल्टिंग पॉट" या "सलाद बाउल" होने के बजाय, हैमट्रैक एक "सेवन-लेयर केक" की तरह है, जहां विभिन्न समूह अपनी विशिष्ट संस्कृतियों को बनाए रखते हैं, जबकि एक-दूसरे के साथ निकटता से सह-अस्तित्व में रहते हैं. लोगों को अभी भी अपनी संस्कृति पर विशेष रूप से गर्व है, जबकि अगर इसे आत्मसात किया जाता है, तो हम विशिष्टता खो देंगे."

29 वर्षीय सुश्री जैक्ज़कोव्स्की ने कहा, "जब आप एक-दूसरे के इतने करीब रहते हैं, तो आप उन मतभेदों को दूर करने के लिए मजबूर हो जाते हैं." 

लेकिन हैमट्रैक "डिज्नीलैंड नहीं है", निवर्तमान महापौर करेन माजवेस्की ने कहा,  "यह सिर्फ एक छोटी सी जगह है और हमारे बीच संघर्ष हैं." निवर्तमान महापौर करेन माजवेस्की पद छोड़ने से पहले 15 साल तक कार्यालय में काम किया होगा.

2004 में सार्वजनिक रूप से नमाज के लिए अजान करने पर वहां संघर्ष भी हुआ था. कुछ निवासियों ने तर्क दिया है कि मस्जिदों के पास बार पर प्रतिबंध स्थानीय अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाता है.

हैंमट्रैक की नव निर्वाचित नगर परिषद सदस्य  अमांडा जैक्ज़कोव्स्की ( Amanda Jaczkowski)कहती हैं कि छह साल पहले, जब यह मुस्लिम बहुल सरकार का चुनाव करने वाला पहला अमेरिकी शहर बन गया, तो दुनिया भर से प्रेस हैमट्रैक पर उतरे. उस समय की कुछ मीडिया रिपोर्टों ने मुसलमानों की आमद के साथ एक "तनावपूर्ण" शहर की तस्वीर पेश की.  

कुछ लोगों की ओर से यह भी अटकलें लगाई जा रही थीं कि मुस्लिम नियंत्रित नगर परिषद शरिया कानून लागू कर सकती है. हैमट्रैक में, लोग इस तरह की बातों पर नज़रें गड़ाए रहते हैं.

अमेरिकी जनगणना ब्यूरो धर्म के बारे में जानकारी एकत्र नहीं करता है, लेकिन प्यू रिसर्च सेंटर थिंक टैंक का अनुमान है कि 2020 में अमेरिका में लगभग 3.85 मिलियन मुसलमान रह रहे थे, जो कुल आबादी का लगभग 1.1 प्रतिशत है. 2040 तक, मुसलमानों को ईसाइयों के बाद अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा धार्मिक समूह बनने का अनुमान है. उनकी बढ़ती उपस्थिति के बावजूद, अमेरिका में मुसलमानों को अक्सर पूर्वाग्रह का शिकार होना पड़ा है.