News Nation Logo

मूर्तियों पर कहर बरपा रहा तालिबान, बेनकाब हो रहा आतंकी चेहरा

अफगानिस्तान पर जब से तालिबानी कब्जा हुआ है. तभी से वहां के लोगों के जीवन नरक बन गया है. खबरों के मुताबिक तालिबानी लड़ाके वहां के नागरिकों पर जुर्म नहीं कर रहे. बल्कि बामियान में भगवान बुद्द की मुर्तियों पर कहर बरपा रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 02 Nov 2021, 10:02:05 PM
faighter

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: social media)

highlights

  • अफगानिस्तान में तालिबानी लड़ाकों का वीडियो हुआ वायरल 
  • बामियान में मुर्तियों पर कहर बरपा रहे तालिबानी लड़ाके
  •  20 साल पहले तालिबान ने इन मुर्तियों को गोली से उड़ा दिया था

नई दिल्ली :  

अफगानिस्तान पर जब से तालिबानी कब्जा हुआ है. तभी से वहां के लोगों के जीवन नरक बन गया है. खबरों के मुताबिक तालिबानी लड़ाके वहां के नागरिकों पर जुर्म ही नहीं कर रहे. बल्कि बामियान में भगवान बुद्द की मुर्तियों पर कहर भी बरपा रहे हैं. अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान लगातार 'उदार' बनने का ढोंग कर रहा है लेकिन सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में उसकी पोल खुल गई है. वीडियो में तालिबानी लड़ाकों को बामियान की मूर्तियों पर गोलियां बरसाते हुए देखा जा सकता है. वीडियो के साथ लिखा है कि 20 साल पहले तालिबान ने इन मूर्तियों को उड़ा दिया था. वीडियो सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रहा है. साथ ही देशभर से लोग तालिबान को लताड़ लगा रहे हैं.

यह भी पढें :Money Laundering: 5 दिन ED की कस्टडी में रहेंगे अनिल देशमुख

बामियान में बुद्ध की मूर्तियों को निशाना बनाए जाने का वीडियो ट्विटर पर वायरल हो रहा है. एक यूजर ने शेयर करते हुए लिखा, 'तालिबान ने बामियान के बुद्ध पर गोलियां बरसाईं. यह असहिष्णुता का स्पष्ट संदेश है जिसे बेहद गंभीरता से लेना चाहिए. दुनिया और अफगानिस्तान विरासत के खिलाफ एक बड़ी गलती. इस पर रोक लगनी चाहिए.' वहीं एक दूसरे यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'बामियान की मूर्तियों के लिए तालिबान की नफरत अभी भी जिंदा है.'

पिछले महीने बनाया था निशाना
अफगानिस्‍तान में तालिबानी आतंकियों का राज आते ही पिछले महीने बामियान के यूनेस्‍को विश्‍व विरासत स्‍थल को निशाना बनाया गया था. खबरों के मुताबिक हमलावरों ने भगवान बुद्ध की खुदाई से मिली मूर्तियों और अन्‍य कलाकृतियों को फ्रांसीसी पुरातत्‍वविदों के एक गोदाम से लूट लिया था. यह टीम बामियान में खुदाई कर रही थी और वहां से निकलने वाली अनमोल एतिहासिक धरोवरों का संरक्षण कर रही थी.

First Published : 02 Nov 2021, 09:45:52 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.