logo-image

ताइवान ने दिखाई चीन को औकात, ड्रैगन के फाइटर प्‍लेन को खदेड़ भगाया

बात-बात पर भारत को गीदड़भभकी देने वाले चीन को एक छोटे से देश ताइवान ने औकात दिखा दी है. मंगलवार को चीनी सेना का एक विमान जे-10 ताइवान की वायुसीमा में घुस गया. इसके बाद ताइवान ने उस चीनी विमान को अपने यहां से खदेड़ भगाया.

Updated on: 16 Jun 2020, 10:16 PM

नई दिल्ली:

बात-बात पर भारत को गीदड़भभकी देने वाले चीन को एक छोटे से देश ताइवान ने औकात दिखा दी है. मंगलवार को चीनी सेना का एक विमान जे-10 ताइवान की वायुसीमा में घुस गया. इसके बाद ताइवान ने उस चीनी विमान को अपने यहां से खदेड़ भगाया. दरअसल, चीन ने ताइवान को धमकी दी है कि यदि वह चीन के साथ एकीकरण के लिए तैयार नहीं होता है तो उस पर हमला किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- बड़ी खबर : LAC पर कम से कम 20 भारतीय सैनिक हुए शहीद: सरकारी सूत्र

इसके बाद से ताइवान की वायुसीमा में चीनी विमान तीन बार घुसपैठ कर चुके हैं, लेकिन हर बार उन्हें मुंह की खानी पड़ रही है. चीन ताइवान को वर्षों से अपना हिस्‍सा मानता रहा है, जबकि ताइवान में अपनी चुनी हुई सरकार है. चीन के विरोध के चलते ही कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में ताइवान को जगह नहीं मिल सकी है.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट का फैसला, बिना हेलमेट होने पर 1 हजार का चालान

विदेशी मीडिया के अनुसार, चीन की सेना के एक विमान मंगलवार को ताइवान की वायुसीमा में घुस गया, जिसके बाद ताइवान ने उसे अपने यहां से खदेड़ दिया. पिछले मंगलवार को एसयू-30 फाइटर्स प्लेन ताइवान की वायुसीमा में घुस गए थे तो ताइवान ने उन्‍हें वार्निंग दिया था, जबकि ये विमान चीन के कथित एडवांस टेक्‍नोलॉजी वाले विमान थे.

शुक्रवार को भी चाइनीज वाई-8, प्रोपेलर एयरक्राफ्ट बेस्ड टोही विमान ताइवान की सीमा में घुसा था, जिसे ताइवान ने भगाया था. चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमिशन के सदस्य और जॉइंट स्टाफ डिपार्टमेंट के प्रमुख ली झुओचेंग ने कहा है कि ताइवान को आजाद होने से रोकने का कोई और रास्ता नहीं बचा तो उस पर चीन हमला बोल देगा.