News Nation Logo

ताइवान ने मार गिराया चीन का Su-35 फाइटर जेट, ताइपे ने बुलाई आपात बैठक

Taiwan Shots Down China Sukhoi 35 Fighter Jet: दक्ष‍िण चीन सागर में तनाव के बीच ताइवान के एक चीनी विमान को मार गिराने की खबर आ रही है. हालांकि अभी तक इसकी चीन और ताइवान ने पुष्टि नहीं की है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Sep 2020, 02:26:27 PM
Taiwan

ताइवान ने मार गिराया चीन का सुखोई-35 फाइटर, ताइपे ने बुलाई आपात बैठक (Photo Credit: वीडियो ग्रेब)

ताइपे:

ताइवान और चीन के बीच जारी तनाव के बीच ताइवान द्वारा चीन के एक फाइटर विमान को मार गिराने की खबर आ रही है. हालांकि चीन और ताइवान में से किसी ने अभी इसकी पुष्टि नहीं की है. कुछ टीवी रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवान ने अपने एयर स्‍पेस में घुस आए चीनी सुखोई-35 विमान को मार गिराया है. इसे गिराने के लिए ताइवान ने अमेरिकी पेट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम का इस्‍तेमाल किया है. कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ताइवान के राष्ट्रपति ने इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है.

खबरों के मुताबिक ताइवान ने चीनी विमान को कई बार चेतावनी दी लेकिन उसके बाद चीनी विमान ताइवान के एयरस्‍पेस में बना रहा. इसके बाद ताइवान ने कार्रवाई करते हुए उसे मार गिराया. इस घटना में एक पायलट के घायल होने की भी खबर है. जानकारों का कहना है कि अगर यह घटना सच साबित होती है तो दोनों ही देशों में जंग की नौबत आ सकती है. खबर के सामने आने के बाद से ही हलचल तेज हो गई है. ताइवान के राष्ट्रपति ने आपातकालीन बैठक बुलाई है. दावा किया जा रहा है कि इस कार्रवाई के बाद उपजे तनान के मद्देनजर ही यह बैठक बुलाई गई है.

यह भी पढ़ेंः भारतीय सेना ने अब चीन से लगी सीमा पर नयी रणनीति अपनाई, जानें मुख्य बातें

खबर है कि चीन ने ताइवान पर दबाव बनाने के लिए ताइवान स्‍ट्रेट के पास करीब 40 हजार सैनिक तैनात किए हैं. ताइवान के हमले के बाद चीन में हलचल तेखी जा रही है. सूत्रों का कहना है कि चीन में बैठकों का दौर जारी है. भारत के साथ गलवान और 20 अगस्त की रात पैंगोंग में मुंह की खाने के बाद चीन हैरान है.   

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Sep 2020, 02:18:50 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.