News Nation Logo

नाइजीरिया: धान की कटाई कर रहे किसानों पर आतंकियों ने की गोलीबारी, 40 की मौत

अधिकारियों ने बताया कि हमला गैरिन क्वाशेबे इलाके में धान के खेत में उस समय किया गया जब बोर्नो समुदाय के लोग धान की कटाई कर रहे थे.

Bhasha | Updated on: 29 Nov 2020, 05:28:32 PM
boko

हमले में मारे गए किसानों के शव (Photo Credit: सोशल मीडिया)

मैदुगुड़ी:

नाइजीरिया के उत्तरी बोर्नो राज्य में इस्लामी आतंकवादी समूह ‘बोको हराम’ के संदिग्ध सदस्यों ने धान पैदा करने वाले कम से कम 40 किसानों और मछुआरों की हत्या कर दी. बताया जा रहा है कि मारे गए किसान उस समय फसल की कटाई कर रहे थे. अधिकारियों ने बताया कि हमला गैरिन क्वाशेबे इलाके में धान के खेत में उस समय किया गया जब बोर्नो समुदाय के लोग धान की कटाई कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि यह हमला उस दिन किया गया जब राज्य में 13 साल में पहली बार लोग स्थानीय सरकार के लिए मतदान कर रहे थे, हालांकि कई लोगों ने इसमें हिस्सा नहीं लिया. खबर के मुताबिक चरमपंथियों ने किसानों को एक स्थान पर एकत्र किया और फिर उनपर गोलीबारी की. बोर्नो राज्य के धान कृषक संघ के नेता मलाम ज़ाबरमरी ने सामूहिक नरसंहार की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें- अफगान आत्मघाती बम विस्फोट में 30 की मौत, 24 घायल

उन्होंने कहा, ‘‘किसानों पर गैरिन क्वाशेबे स्थित जाबरमरी समुदाय के धान के खेतों पर हमला किया गया और हमें मिली सूचना के अनुसार दोपहर तक करीब 40 लोगों की हत्या की गई है तथा यह संख्या 60 तक होने की आशंका है.’’

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने इन हत्याओं पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने कहा, ‘‘ मैं आतंकवादियों द्वारा बोर्नो राज्य में मेहनतकश किसानों की हत्या किए जाने की निंदा करता हूं. इन हत्याओं से पूरा देश दुखी है. मेरी संवेदनाएं दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवारों के साथ हैं. ईश्वर मृतकों की आत्मा को शांति दें.’’

First Published : 29 Nov 2020, 05:28:32 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.