logo-image

Democratic Republic of Congo में इस्लामिक आतंकियों का कहर, 20 को मारा

Democratic Republic of Congo : मध्य अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगों में इस्लामिक आतंकियों का कहर एक गांव पर टूट पड़ा है. संदिग्ध इस्लामिक आतंकियों ने एक रेड के दौरान कम से कम 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है. कांगो आबादी के लिहाज सबसे ज्यादा फ्रेंच भाषी देश है. ये मध्य अफ्रीकी महाद्वीप में पड़ता है...

Updated on: 24 Jan 2023, 12:09 AM

highlights

  • डीआरसी में इस्लामिक आतंकियों का कहर
  • गांव में रेड डालने के दौरान 20 लोगों की हत्या
  • जमीन पर कब्जे के लिए चल रही है लड़ाई

नई दिल्ली:

Democratic Republic of Congo : मध्य अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगों में इस्लामिक आतंकियों का कहर एक गांव पर टूट पड़ा है. संदिग्ध इस्लामिक आतंकियों ने एक रेड के दौरान कम से कम 20 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी है. कांगो आबादी के लिहाज सबसे ज्यादा फ्रेंच भाषी देश है. ये मध्य अफ्रीकी महाद्वीप में पड़ता है और इसके कुछ हिस्सों में अलगाववाद के साथ इस्लामिक आतंकियों की जमीन पर कब्जे की जंग चल रही है. डीआरसी का पड़ोसी देश कांग्रेस रिपब्लिक भी अस्थिरता से जूझ रहा है.

देश में 120 मिलिशिया समूह सक्रिय

इस समय डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में 120 से अधिक सशस्त्र मिलिशिया समूह सक्रिय हैं, जो देश के अलग-अलग हिस्सों में जमीन पर कब्जे के लिए जंग लड़ रहे हैं. इसके अलावा इस देश में पड़ोसी देश भी हस्तक्षेप कर रहे हैं, ताकि इस देश में सशस्त्र हिंसक समूहों को मात दिया जा सके. इस लड़ाई में सबसे ज्यादा प्रभावित आम लोग हैं, जिन्हें अक्सर प्रतिद्वंदी समूह अपना निशाना बनाते रहते हैं. इस समय डीआरसी में यूएन की टुकड़ी भी तैनात है. वैश्विक न्यूज एजेंसी रायटर्स ने खबर दी है कि संदिग्ध इस्लामिक आतंकियों ने पूर्वी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो के एक गांव को निशाना बनाया है. जिसमें काफी लोग गायब भी हो गए हैं. 

ये भी पढ़ें : Athiya Shetty-KL Rahul Officially Married : एक दूजे के हुए अथिया शेट्टी और केएल राहुल, फैंस में दौड़ी खुशियों की लहर

अस्थिरता से जूझ रहा है डीआरसी

डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो इस समय अस्थिरता से जूझ रहा है. ये अफ्रीका महाद्वीप में जमीन के लिहाज से दूसरा सबसे बड़ा देश है और आबादी के लिहाज से सबसे बड़ा देश. इसकी राजधानी किन्शासा है. इसे बेल्जियम से आजादी हासिल हुई थी. इस देश को पहले जायरे के नाम से जाना जाता था.