logo-image
लोकसभा चुनाव

सिंगापुर से श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने दिया इस्तीफा

श्रीलंका में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट के बीच लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए हैं. इस बीच श्रीलंका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

Updated on: 14 Jul 2022, 08:07 PM

highlights

  • श्रीलंका में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट के बीच लोगों का प्रदर्शन
  • गोटाबाया राजपक्षे ने मेल के जरिये स्पीकर को भेजा इस्तीफा
  • मालदीव के बाद राजपक्षे अपनी निजी दौरे पर सिंगापुर पहुंच गए हैं

नई दिल्ली:

श्रीलंका में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट के बीच लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे देश छोड़कर भाग गए हैं. इस बीच श्रीलंका से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. सिंगापुर से राजपक्षे ने स्पीकर को मेल के जरिये अपना इस्तीफा भेज दिया है. आपको बता दें कि इस वक्त राजपक्षे मालदीव से सिंगापुर पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ें : सिंगापुर का बयान- निजी दौरे पर हैं गोटाबाया राजपक्षे, नहीं मिली शरण

आपको बता दें कि श्रीलंका के हालात बेकाबू हो गए हैं. उग्र लोग सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा कर लिया है. इस बीच श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और देश में कानून व्यवस्था बहाल करने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, ट्राई फोर्स कमांडरों और आईजीपी की एक समिति बनाई गई है. उन्होंने कहा कि समिति को राजनेताओं के हस्तक्षेप के बिना कार्य करने का पूरा अधिकार दिया जाएगा.

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पश्चिमी प्रांत में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लगाने और पूरे द्वीप देश में आपातकालीन कानून लागू करने का आदेश दिया. प्रधानमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें : जहांगीरपुरी हिंसा : दिल्ली पुलिस ने रोहिणी कोर्ट में 200 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की

प्रधानमंत्री ने सुरक्षा बलों को दंगा भड़काने वाले लोगों और उनके द्वारा यात्रा की जा रही लॉरियों को गिरफ्तार करने का भी आदेश दिया है. गाले फेस ग्रीन के मुख्य विरोध स्थल से 20 मिनट की पैदल दूरी पर हजारों प्रदर्शनकारी राज्य की राजधानी कोलंबो में फ्लावर रोड पर प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर जबरदस्ती घुस गए.