logo-image

Mogadishu: 30 घंटों का सीज खत्म, आतंकियों समेत 20 मरे; बर्बाद हुआ हयात होटल

सोमालिया (Somalia) की राजधानी में सबसे बड़े आतंकी संकट का खात्मा हो चला है. राजधानी मोगादिशु (Mogadishu) के हयात होटल में 30 घंटों तक चला बंधकों-हमलों का दौर खत्म हो गया है. सोमाली सैन्य बलों ने आतंकियों का खात्मा करके सीज को खत्म कर दिया है...

Updated on: 21 Aug 2022, 08:48 AM

highlights

  • सोमालिया में आतंकियों के कब्जे से होटल हुआ मुक्त
  • 30 घंटों से ज्यादा समय तक चला सीज खत्म
  • आतंकी हमले में 20 से ज्यादा की मौत

नई दिल्ली:

सोमालिया (Somalia) की राजधानी में सबसे बड़े आतंकी संकट का खात्मा हो चला है. राजधानी मोगादिशु (Mogadishu) के हयात होटल में 30 घंटों तक चला बंधकों-हमलों का दौर खत्म हो गया है. सोमाली सैन्य बलों ने आतंकियों का खात्मा करके सीज को खत्म कर दिया है. दुर्दांत आतंकी संगठन अल शबाब (Al-Shabaab-Militant group) के इस सबसे घातक हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो चुकी है, तो दर्जनों लोग घायल हो गए. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस आतंकी हमले में शामिल कुछ आतंकी बच कर निकलने में भी कामयाब रहे. वहीं, हयात होटल (Hayat Hotal) की शुरुआती तस्वीरें जो आई हैं, उसमें होटल पूरी तरह से तबाह दिख रहा है. 

हमले में 20 से अधिक की मौत, होटल हुआ तबाह

सोमाली टीवी के जुड़े पत्रकार मोहम्मद डेक अब्दुल्ला ने 20 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि अल शबाब ने दावा किया है कि हयात होटल के सीज से अल-शादाब के कुछ लड़ाके बचकर निकलने में कामयाब भी रहे हैं. उन्हें एक खरोंच तक नहीं है. ये लड़ाई 30 घंटों से ज्यादा समय तक चली. ये पहली बार है, जब दुर्दांत आतंकी संगठन अल शबाब के लड़ाकों ने किसी होटल पर 30 घंटों से ज्यादा समय कब्जा बरकरार रख लड़ाई लड़ी. बता दें कि अल शबाब इस तरह के कई बड़े हमलों को अंजाम दे चुका है. 

हमले की शुरुआती खबर पढ़ें: मोगादिशु के Hayat Hotel में 26/11 जैसा हमला, 15 की मौत; कई बंधक फंसे, एक्शन में आर्मी

शुक्रवार को हुई थी घातक हमले की शुरुआत

बता दें कि शुक्रवार को अफ्रीकी देश सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में बड़ा आतंकी हमला हुआ. ये आतंकी हमला भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई पर हुए 26/11 जैसा ही था. जहां आतंकियों ने मोगादिशु के बीचो-बीच स्थित हयात होटल को निशाना बनाया. इस हमले में 20 से ज्यादा लोग मारे गए, जिसमें होटल मालिक के साथ ही सुरक्षा बल के जवान भी शामिल हैं. इस हमले की शुरुआत दो बमों के फटने से हुई, फिर आतंकियों ने हयात होटल पर धावा बोल दिया.