News Nation Logo

नाइजर में बंदूकधारियों ने फ्रांस के छह नागरिकों समेत 8 को भूना

नाइजर की राजधानी में एक ‘वाइल्डलाइफ पार्क’ में रविवार को कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने फ्रांस के छह सहायताकर्मियों और दो गाइडों की हत्या कर दी.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 10 Aug 2020, 09:25:05 AM
Pakistan Rain

बंदूकधारियों ने हत्या के बाद मृतकों के वाहन भी फूंक दिए. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नियामी (नाइजर):

नाइजर की राजधानी में एक ‘वाइल्डलाइफ पार्क’ में रविवार को कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने फ्रांस के छह सहायताकर्मियों और दो गाइडों की हत्या कर दी. हमलावर मोटरसाइकिल से आए थे और पहुंचते ही उन्होंने फायरिंग कर दी. तिलाबेरी इलाके के गवर्नर तिडजानी इब्राहिम ने इस बात की जानकारी दी है. फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने एक बयान में पीड़ितों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की. मैक्रों ने नाइजर के राष्ट्रपति मोहम्मदू इस्सोफोउ से फोन पर बात की और दोनों राष्ट्र प्रमुखों ने ‘घातक हमले की जांच के लिए उपलब्ध सभी संसाधानों के इस्तेमाल’ पर जोर दिया.

यह भी पढ़ेंः क्या 11 पाकिस्तानी शरणार्थियों को दिया था जहर? ये सामान जब्त

फायरिंग में 6 फ्रांसीसी नागरिकों की मौत
फ्रेंच प्रशासन ने भी फ्रांसीसी नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है. ये फ्रांसीसी नागरिक एक अंतरराष्ट्रीय सहायता समूह के लिए काम करते थे. नाइजर के रक्षा मंत्री इस्सौफौ कटंबे ने ये जानकारी दी है. इससे पहले अधिकारियों ने उन्हें पर्यटक बताया था. बताया जा रहा कि ये सभी लोग राजधानी नियामे के दक्षिण-पूर्व में स्थित जिराफ रिजर्व पार्क देखने गए थे, जहां पर बंदूकधारियों ने फायरिंग कर दी. फिलहाल हमले के पीछे किसका हाथ है ये साफ नहीं हुआ है लेकिन कई आतंकी संगठन नाइजर में काफी एक्टिव हैं. उन्हीं पर हमले का शक जताया जा रहा है. इस इलाके में बोको हराम समेत कई आतंकी समूह सक्रिय बताए जा रहे हैं. साथ अल-कायदा से जुड़े समूह और आईएस के ग्रुप भी इस इलाके में तेजी से बढ़ रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः जब आयरलैंड में बैठे फेसबुक के स्टाफ ने मुंबई में शख्स को आत्महत्या करने से बचाया

नागरिकों को अलर्ट जारी
यह पार्क तिलाबेरी क्षेत्र में आता है, जहां 2017 में इस्लामिक स्टेट से संबद्ध जिहादियों ने चार अमेरिकी सैनिकों और पांच नाइजरियनों की हत्या कर दी थी. इस घटना के बाद फ्रांस सरकार ने अपने नागरिकों को नियामी से बाहर यात्रा करने को लेकर भी आगाह किया है, क्योंकि बोको हरम, इस्लामिक स्टेट और अल-कायदा से जुड़े आतंकवादी अब भी पश्चिमी अफ्रीकी देश में हमलों को अंजाम दे रहे हैं. साहेल क्षेत्र में भी आईएस और अल-कायदा से जुड़े समूह हिंसक कृत्यों को अंजाम दे रहे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 10 Aug 2020, 09:25:05 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.