logo-image

अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में चूक, अनजान विमान की घुसपैठ; सेफ हाउस ले जाए गए

हवाई सुरक्षा में चूक देख सुरक्षा एजेंसियां जो बाइडेन को लेकर एक फायर स्टेशन की ओर चल दी. यहां राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को लेकर एक एसयूवी इमारत के अंदर चली गई और सीक्रेट सर्विस ने इलाके को खाली करना शुरू कर दिया.

Updated on: 05 Jun 2022, 07:33 AM

highlights

  • डेलावेयर के रेहोबोथ में परिवार संग छुट्टियां मना रहे है बाइडन
  • वेकेशन होन के ऊपर एक अनजान छोटे से विमान ने भरी उड़ान
  • हवाई सुरक्षा में चूक देख बाइडन को सेफ हाउस ले जाया गया

वॉशिंगटन:

डेलावेयर के रेहोबोथ में छुट्टियां मनाने पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की सुरक्षा में भारी चूक सामने आई है. बाइडेन के वेकेशन होम के ऊपर एक अनजान विमान को देख सुरक्षा में लगी सीक्रेट सर्विस उन्हें लेकर सेफ हाउस पहुंच गईं. व्हाइट हाउस ने इस चूक को स्वीकार किया है और इस बाबत एक बयान जारी किया है. बयान के मुताबिक एक अनजान विमान ने राष्ट्रपति के वेकेशन होम के ऊपर हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. इसे देख एहतियाती कदम उठाए गए. हालांकि इस विमान से राष्ट्रपति या उनके परिवार को कोई खतरा नहीं था. गौरतलब है कि अमेरिका राष्ट्रपति का घर नो फ्लाई जोन (No Fly Zone) होता है.

छोटे विमान को लड़ाकू विमानों ने घेरा
एक स्थानीय निवासी सुसान लिलार्ड के मुताबिक दोपहर करीब 12:45 बजे राष्ट्रपति जो बाइडेन के घर के ऊपर से एक छोटे से सफेद विमान को उड़ते हुए देखा गया. इसके बाद दो लड़ाकू विमानों ने शहर के ऊपर से उड़ान भरी. बताते हैं कि इस विमान ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करते हुए उड़ान भरी थी. गौरतलब है कि अमेरिका की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन अमेरिकी राष्ट्रपति की हवाई सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालती है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान की स्टिकी बम की साजिश का खुलासा, लश्कर के 3 आतंकी गिरफ्तार

पायलट से की जा रही है पूछताछ
हवाई सुरक्षा में चूक देख सुरक्षा एजेंसियां जो बाइडेन को लेकर एक फायर स्टेशन की ओर चल दी. यहां राष्ट्रपति और उनकी पत्नी को लेकर एक एसयूवी इमारत के अंदर चली गई और सीक्रेट सर्विस ने इलाके को खाली करना शुरू कर दिया. संभावित खतरे को देख रेहोबोथ एवेन्यू पर 20 मिनट से अधिक समय तक यातायात बंद रहा. यातायात को फिर से शुरू करने की अनुमति मिलने के बाद राष्ट्रपति के काफिले ने फिर घर का रुख किया. प्रारंभिक जांच से पता चला है कि पायलट उचित रेडियो चैनल पर नहीं था. इसके साथ ही पायलट ने जारी की गई फ्लाइट गाइडेंस का पालन भी नहीं किया. अब उससे पूछताछ की जा रही है.