logo-image

सऊदी अरब ने हाउतियों के वित्तपोषण पर 25 व्यक्तियों, संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट किया

सऊदी अरब ने हाउतियों के वित्तपोषण पर 25 व्यक्तियों, संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट किया

Updated on: 01 Apr 2022, 01:15 PM

रियाद:

सऊदी अरब की प्रेसीडेंसी ऑफ स्टेट सिक्योरिटी ने यमन के हाउती मिलिशिया के वित्तपोषण कार्यों को सुविधाजनक बनाने के लिए 25 व्यक्तियों और संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट कर दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रेसीडेंसी ऑफ स्टेट सिक्योरिटी के हवाले से कहा कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्डस कॉर्प्स-कुद्स फोर्स के समर्थन में 10 व्यक्तियों और 15 संस्थाओं को ब्लैकलिस्ट किया गया है।

यह निर्णय अमेरिकी ट्रेजरी विभाग और विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय के समन्वय में लिया गया है।

सुरक्षा निकाय ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ब्लैकलिस्ट किए गए व्यक्तियों और संस्थाओं से निपटने के लिए कानूनी प्रक्रियाओं की भी चेतावनी दी है।

यमन 2014 के अंत से एक गृहयुद्ध में फंस गया है जब ईरान समर्थित हाउती मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और सऊदी समर्थित यमनी सरकार को राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने हादी सरकार को बहाल करने के प्रयास में यमनी गृहयुद्ध में 2015 में हस्तक्षेप किया। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गठबंधन ने हजारों हवाई हमले किए हैं, जिसमें हजारों लोग मारे गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.