News Nation Logo

सलमान रुश्दी के हमले में बच जाने से हैरान है हमलावर हादी मटर, जानें क्या कहा

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 18 Aug 2022, 10:54:31 AM
Hadi Matar

रुश्दी को पसंद नहीं करता हादी, लेकिन फतवे की वजह से नहीं किया हमला. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सलमान रुश्दी पर हमले के बाद हमलावर ने दिया पहला इंटरव्यू
  • रुश्दी को बताया किताब के जरिये इस्लाम पर हमला करने वाला
  • मां सिल्वाना फरदौस ने हमलावर हादी को करार दिया मूडी अंतर्मुखी

वॉशिंगटन:  

बुकर पुरस्कार विजेता और ख्यात लेखक सलमान रुश्दी पर न्यू यॉर्क में लेक्चर से पहले चाकू से हमला करने वाला 24 साल का हादी मटर लेखक के जिंदा बच निकलने पर हैरान है. न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) पर हमले के मुख्य आरोपी हादी मटर (Hadi Matar) ने पुलिस की कस्टडी में  लेखक के बच निकलने पर कहा, 'जब मैंने सुना कि वह (सलमान रुश्दी) बच गया है, तो मुझे बेहद हैरानी हुई'. इसके साथ ही 'द सैटेनिक वर्सेज़' (The Satanic Verses) के लिए कई दशकों से मौत का फतवा झेल रहा 75 वर्षीय सलमान रुश्दी  को लेकर हादी ने कड़ी नाखुशी भी जताई. हालांकि हादी मटर ने कहा कि उसने ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह अल खुमैनी के फतवे से प्रेरित होकर रुश्दी पर हमला नहीं किया. 

रुश्दी की 'द सैटेनिक वर्सेज़' के कुछ पन्ने पढ़े हैं हादी ने
हादी मटर ने कहा, 'मैं अयातुल्लाह का बेहद सम्मान करता हूं. मेरे विचार से वह महान शख्सियत थे. इससे ज्यादा मैं उनके बारे में और कुछ नहीं कह सकता.' न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक हादी मटर ने उतना ही वक्तव्य दिया, जितना कि उसके वकील ने सुझाया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हादी के वकील ने उससे कहा था कि सार्वजनिक तौर पर वह इस मसले में बोलने से बचे. सलमान रुश्दी पर हमले के बाद अपने पहले इंटरव्यू में हादी ने स्वीकार किया कि उसने रुश्दी की विवादास्पद किताब के कुछ पन्ने पढ़े हैं. उसने कहा, 'मुझे वह (सलमान रुश्दी) शख्स पसंद नहीं आया. मुझे नहीं लगता कि वह एक अच्छा इंसान है.'

यह भी पढ़ेंः चीन ने HQ-17A डिफेंस सिस्टम का किया परीक्षण, भारत के लिए इसलिए है चुनौती

कल होनी है सुनवाई
हमलावर हादी मटर ने रुश्दी को एक ऐसे शख्स बतौर निरूपित किया, जिसने इस्लाम पर हमला बोला. उसने मुसलमानों के धार्मिक विश्वास पर हमला बोला. गौरतलब है कि न्यू यॉर्क में बीते शुक्रवार लेक्चर से पहले हादी मटर ने मंच पर पहुंच चाकू से कई वार सलमान रुश्दी पर किए थे. इस हमले में रुश्दी के फेफड़ों समेत एक हाथ गंभीर रुप से घायल हो गया था. शुरुआती मेडिकल रिपोर्ट में तो रुश्दी की क्षतिग्रस्त आंख खो देने की भी आशंका जताई गई थी. फिलहाल वह वेंटीलेटर से हटा दिए गए हैं, लेकिन उनकी स्थिति अभी भी गंभीर बनी हुई है. रुश्दी पर हमले के बाद हादी मटर को घटनास्थल से ही गिरफ्तार कर लिया गया था. यह अलग बात है कि हादी ने खुद को बेकसूर बताया है. इस मामले में कल यानी शुक्रवार को अदालत में सुनवाई होनी है. 

यह भी पढ़ेंः  NSA अजीत डोभाल मॉस्को में अपने समकक्ष से मिले, हुई कई मसलों पर चर्चा

मां ने बताया हादी को मूडी अंतर्मुखी
हादी मटर ने द न्यू यॉर्क पोस्ट को दिए इंटरव्यू में स्वीकार किया कि उसे रुश्दी के चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में लेक्चर देने की जानकारी मिली थी. हादी ने यह भी माना कि वह हमला करने से एक दिन पहले ही बफैलो से बस लेकर न्यू यॉर्क पहुंचा था. इसके बाद वह शहर में इधर-उधर घूमता रहा. हादी के द न्यू यॉर्क पोस्ट को इंटरव्यू से पहले सोमवार को मटर की मां लेबनानी मूल की सिल्वाना फरदौस ने न्यू जर्सी में स्थानीय ब्रिटिश समाचारपत्र से बात करते हुए कहा था, 'मटर एक मूडी अंतर्मुखी है. उसका लेबनान में अलग रह रहे अपने पिता से मिलने के बाद इस्लाम  की ओर झुकाव तेजी से बढ़ा'. 

First Published : 18 Aug 2022, 10:52:42 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.