logo-image

यूक्रेन पर रूस की पकड़ मजबूत; तीसरे दौर की वार्ता आज :10 प्वाइंट

रूस और यूक्रेन के नेताओं के बीच तीसरे दौर की वार्ता सोमवार को होनी है.

Updated on: 07 Mar 2022, 11:05 AM

highlights

  • रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 12वें दिन में प्रवेश
  • रूसी सेना ने यूक्रेन पर अपनी पकड़ मजबूत की
  • नेटफ्लिक्स, टिकटॉक ने भी रूस छोड़ने का ऐलान किया

कीव:

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 12वें दिन में प्रवेश करते ही रूसी सेना ने यूक्रेन पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन के जिन इलाकों में वर्तमान में भारी गोलाबारी हो रही है, उनमें कीव के बाहरी इलाके, उत्तर में चेर्निहाइव, दक्षिण में मायकोलाइव और देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर खार्किव शामिल हैं. इस बीच, नेटफ्लिक्स, टिकटॉक रूस से बाहर निकलने वाली कंपनियों की सूची में जुड़ गई है.  

यह भी पढ़ें : 15000 लोगों की यूक्रेन से वापसी, अब सुमी में फंसे भारतीयों को जल्द निकाला जाएगा

यहां 10 प्वाइंट में जानें रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच अब तक के पूरे अपडेट :

1. रूसी सेना ने रिहायशी इलाकों के आसपास अपनी गोलाबारी तेज कर दी है.  यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने रविवार देर रात कहा, रूस लगातार मिसाइल से हमले कर रही है. कई शहरों को निशाना बनाया गया है.  

2. रूस और यूक्रेन के नेताओं के बीच तीसरे दौर की वार्ता सोमवार को होनी है.

3. बढ़ते संकट के बीच तेल की कीमतों में 6 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है, जो सोमवार को 2008 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. यह संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय सहयोगियों द्वारा रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने के बाद आया है. 

4. नियमित गैसोलीन की कीमत 2008 के बाद पहली बार रविवार को पूरे अमेरिका में औसतन 4 प्रति गैलन डॉलर (3.8 लीटर) रही. AAA मोटर क्लब के अनुसार, नियमित गैस की कीमत में लगभग 41 प्रतिशत की वृद्धि हुई. 

5. हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने कहा कि अमेरिका रूस को वैश्विक अर्थव्यवस्था से अलग करने के लिए कानून तलाश रहा है, जिसमें देश में उसके तेल और ऊर्जा उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाना शामिल है. 

6. 52 देशों के 20,000 से अधिक लोग पहले ही यूक्रेन में लड़ने के लिए स्वेच्छा से काम कर चुके हैं. यह दावा यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने किया है. हालांकि मंत्री ने यह नहीं बताया कि यूक्रेन में कितने विदेशी स्वयंसेवक पहुंचे हैं. कुलेबा ने रविवार रात यूक्रेनी टेलीविजन पर कहा, आज पूरी दुनिया न केवल शब्दों में बल्कि कर्मों में भी यूक्रेन के पक्ष में है. 

7. चार तथाकथित बड़ी लेखा फर्मों में से दो यूक्रेन में अपने युद्ध को लेकर रूस से बाहर निकल रही हैं. केपीएमजी और प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी) दोनों ने रविवार को कहा कि वे रूस स्थित अपनी सदस्य फर्मों के साथ अपने संबंधों को समाप्त कर देंगे. केपीएमजी ने कहा कि वह बेलारूस से भी बाहर निकल रहा है. 

8. हमले के बीच राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पश्चिम से रूस के खिलाफ प्रतिबंधों को मजबूत करने की अपील की है. ज़ेलेंस्की ने कहा, हमले का दुस्साहस पश्चिम के लिए एक स्पष्ट संकेत है कि रूस पर लगाए गए प्रतिबंध पर्याप्त नहीं हैं. 

9. रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध के कारण 15 लाथ लोग देश छोड़कर भाग गए हैं. संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के प्रमुख ने पलायन को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे तेजी से बढ़ता शरणार्थी संकट कहा है. 

10. रूसी सेना ने यूक्रेन के पड़ोसी देशों को अपने युद्धक विमानों की मेजबानी करने की चेतावनी देते हुए कहा है कि मास्को उन्हें संघर्ष का हिस्सा मान सकता है यदि यूक्रेनी विमान उनके क्षेत्र से लड़ाकू विमान उड़ाते हैं.