logo-image

15000 लोगों की यूक्रेन से वापसी, अब सुमी में फंसे भारतीयों को जल्द निकाला जाएगा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने ट्वीट किया-हमने 76 उड़ानों के माध्यम से 15,920 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक निकाला है.

Updated on: 06 Mar 2022, 11:53 PM

highlights

  • ऑपरेशन गंगा के तहत 15,920 भारतीयों को यूक्रेन से सुरक्षित वापस लाया गया
  • 76 उड़ानों के माध्यम से और 4 देशों की सीमाओं से लोग निकाले गए 
  • भारत के 4  केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए हुए थे

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच भारत के कई लोग युद्ध स्थल पर फंसे हुए हैं. भारत सरकार ने उन्हें निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चलाया है. इस ऑपरेशन के तहत भारत के 15,920  छात्रों और नागरिकों को वापस निकाल लिया गया है. इस ऑपरेशन की सफलता को सुनिश्चित करने भारत के 4 मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए हुए थे. उनमें एक केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल थे. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने ट्वीट किया, "हमने 76 उड़ानों के माध्यम से 15,920 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक निकाला है."

ऑपरेशन गंगा की सफलता की चर्चाओं के बीच ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर एक आंकड़ा जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि किन सीमाओं से कितने लोगों को निकाला गया है. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, 'हमने 76 उड़ानों के माध्यम से 15,920 से अधिक छात्रों को सफलतापूर्वक निकाला है.' बता दें कि यूक्रेन के नजदीक के 4 देशों की सीमाओं से लोग निकाले गए हैं.

यह भी पढ़ें : Exclusive: सीएम योगी बोले, मच्छर और माफिया दोनों स्वस्थ्य समाज के लिए हानिकारक हैं 

यूक्रेन से अधिकांश भारतीयों को सुरक्षित निकालने के बाद अब सुमी में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार कोशिश कर रही है. यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने बताया कि सुमी में फंसे भारतीय छात्रों को पोल्टावा के रास्ते पश्चिमी सीमाओं तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए भारतीय दूतावास की एक टीम पोल्टावा शहर में तैनात है. 

रोमानिया - 6680 (31 उड़ानें)

पोलैंड - 2822 (13 उड़ानें)

हंगरी - 5300 (26 उड़ानें)

स्लोवाकिया - 1118 (6 उड़ानें)