logo-image

युद्ध के 10वें दिन फिर सामने आए पुतिन, यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को तबाह करने का काम पूरा

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच 10 दिनों से युद्ध जारी है. युद्ध के 10वें दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ((Russian President Vladimir Putin)) सामने आए हैं. राष्ट्रपति पुतिन ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन पर ऑपरेशन शुरू करना बेहद कठिन फैसला था.

Updated on: 05 Mar 2022, 07:50 PM

highlights

  • यूक्रेन पर आपरेशन शुरू करना बेहद कठिन फैसला था : रूसी राष्ट्रपति
  • यूक्रेन से नाजीवादियों को हटाना होगा : व्लादिमीर पुतिन
  • शांतिपूर्ण ढंग से यूक्रेन संकट को सुलझाने की कोशिश

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच 10 दिनों से युद्ध जारी है. युद्ध के 10वें दिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ((Russian President Vladimir Putin)) सामने आए हैं. राष्ट्रपति पुतिन ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन पर ऑपरेशन शुरू करना बेहद कठिन फैसला था. यूक्रेन से नाजीवादियों को हटाना होगा. यूक्रेन अगर डोनवॉत्सक लौटाएं तो शांति हो जाएगी. उन्होंने यूक्रेन से बातचीत पर कहा कि शांतिपूर्ण ढंग से यूक्रेन संकट को सुलझाने की कोशिश की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर पर रूस की नजर, ये है बड़ी वजह

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूसी सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है. यूक्रेन के सैन्य ठिकानों को तबाह करने का काम पूरा हो गया है. यूक्रेन पर नो फ्लाई जोन का लगाना युद्ध के ऐलान जैसा. डोनबाल मामले को शांति से हल करने की कोशिश की जा रही है. यूक्रेन ने शांति की कोशिश में अड़ंगा लगाया है.  ब्रिटेन के मंत्री के बयान के बाद हाई अलर्ट किया गया. रूस के खिलाफ प्रतिबंध युद्ध के ऐलान जैसा है. 

आपको बता दें कि इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि उनका देश यूक्रेन के साथ बातचीत जारी रखना चाहता है और शांति चाहता है, बशर्ते कि कीव पर युद्ध के दौरान मास्को की सुरक्षा संबंधी सभी मांगें पूरी हों. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने शुक्रवार को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज के साथ एक फोन कॉल के दौरान यह टिप्पणी की.

यह भी पढ़ें : अमूल-पराग के बाद मदर डेयरी ने बढ़ाए दूध के दाम, दिल्ली-NCR में ये है नई कीमत

राष्ट्रपति ने यह भी आशा व्यक्त की कि रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की वार्ता के दौरान कीव उचित और रचनात्मक रुख अपनाएगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक के अनुसार, दोनों पक्षों के बीच तीसरे दौर की शांति वार्ता शनिवार या रविवार को हो सकती है. पोडोलीक ने कहा कि रूस और यूक्रेन के कड़े रुख के बावजूद बातचीत होगी, जिससे वार्ता मुश्किल हो सकती है. पोडोलीक ने कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ऐसी कोई रियायत नहीं देंगे जो यूक्रेन के प्रतिरोध को अपमानित कर सके.