logo-image

Russia Luna 25: रूस के लूना-25 को लेकर आई ये बड़ी खबर, लैंडिंग से पहले रोस्कोस्मोस की बढ़ी चिंता

Luna 25  Russia: रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने कहा है कि लूना-25 अंतरिक्ष यान में उस वक्त एक असमान्य स्थिति पैदा हो गई जब वह वह प्री-लैंडिंग ऑर्बिट में ट्रांसफर होने के लिए तैयार कर रहा था. बताया जा रहा है कि रूसी अंतरिक्ष यान कल यानी सोमवार 21

Updated on: 20 Aug 2023, 12:03 PM

highlights

  • लैंडिंग से पहले मुश्किल में रूस का लूना-25
  • प्री-लैंडिंग ऑर्बिट में ट्रांसफर दौरान हुई परेशानी
  • 21-22 अगस्त को लूना-25 की हो सकती है लैंडिंग

 

New Delhi:

Luna 25  Russia: भारत और रूस दोनों ही देश चांद की सतह पर पहुंचने की तैयारी कर चुके हैं. भारत का चंद्रयान-3 तो रूस का लूना-25 अगल हफ्ते चांदी की सतह पर लैंड करने वाले हैं, लेकिन इसी बीच रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोसमोस को अपने चंद्र मिशन को लेकर थोड़ी सी परेशानी हुई है. दरअसल, रोस्कोस्मोस (Roscosmos) ने कहा है कि लूना-25 अंतरिक्ष यान को चंद्रमा की कक्षा में एक आपातकालीन स्थिति का सामना करना पड़ा है, फिलहाल वैज्ञानिकों की एक टीम समस्या का विश्लेषण कर रही है.

ये भी पढ़ें: धन्यवाद राहुल... लद्दाख यात्रा पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ऐसा क्यों बोले? जानें...

प्री-लैंडिंग ऑर्बिट में ट्रांसफर के दौरान आई परेशानी

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने कहा है कि लूना-25 अंतरिक्ष यान में उस वक्त एक असमान्य स्थिति पैदा हो गई जब वह वह प्री-लैंडिंग ऑर्बिट में ट्रांसफर होने के लिए तैयार कर रहा था. बताया जा रहा है कि रूसी अंतरिक्ष यान कल यानी सोमवार 21 अगस्त को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करने वाला है. हालांकि, अब ऐसी संभावना जताई जा रही है कि इस खराबी के बाद रोस्कोसमोस लैंडिंग की तारीख को टाल सकता है, हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है और ना ही इसकी असल खराबी के बारे में पता चला है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रोस्कोस्मोस ने कहा कि, 'आज के उड़ान कार्यक्रम के मुताबिक, मॉस्को के समयानुसार 14:10 पर, लूना-25 ने प्री-लैंडिंग कक्षा में पहुंचने के लिए एक वेलोसिटी जनरेट (यान की गति बढ़ी) की गई. ऑपरेशन के दौरान एक आपातकालीन स्थिति पैदा हो ई. जिसकी वजह से लूना-25 के ​ऑर्बिट में इच्छित मापदंडों के अनुसार बदलाव नहीं हो पाया.'

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने लद्दाख हादसे पर जताया शोक, कहा- 'उनकी समृद्ध सेवा को हमेशा याद रखा जाएगा'

दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा लूना-25

गौरतलब है कि रूस अपने चंद्र मिशन लूना-25 को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंड कराने वाला है. भारत का चंद्रयान-3 भी दक्षिणी ध्रुव पर लैंड करेगा. हालांकि, रोस्कोस्मोस ने अब तक इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है कि वह तय तारीख यानी 21 या 22 को लूना-25 की चांद की सतह पर लैंडिंग कराएगा या नहीं. बता दें कि रूस ने लूना-25 को 11 अगस्त को सुदूर पूर्व में वोस्तोचन कोस्मोड्रोम से लॉन्च किया था. लॉन्चिंग ठीक ठाक रही थी और इसकी किसी भी तरह की परेशानी नहीं आई. बता दें कि  स्पेसपोर्ट रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. इसका मकसद रूस को एक अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप स्थापित करना और रूसी प्रक्षेपणों को कजाकिस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम में स्थानांतरित करना है.