logo-image

यूक्रेन के गढ़ को घेरने के बाद रूस ने सैनिकों को वापस बुलाया, जानें पूरा अपडेट

संयुक्त राष्ट्र की निगरानी एजेंसी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने रूसी सेना से जैपसोरिजिया में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के महानिदेशक के बारे में पूछताछ की, जिस पर रूस का कब्जा है.

Updated on: 01 Oct 2022, 11:25 PM

कीव:

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले छह माह से चले आ रहे युद्ध के अब तक कई गंभीर परिणाम सामने आ चुके हैं. इस छह महीने में यूक्रेन को रूस के सामने कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. हालांकि इस युद्ध में दोनों देशों के सैनिकों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. इस बीच खबर है कि यूक्रेन की सेना द्वारा रूसी सैनिकों को घेरने के कुछ घंटे बाद मास्को ने यूक्रेन के पूर्वी शहर लीमैन से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है, जो कीव का गढ़ है. यह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा डोनेट्स्क क्षेत्र के साथ-साथ तीन अन्य क्षेत्रों की घोषणा के एक दिन बाद आया है. शुक्रवार को एक समारोह के दौरान कीव और पश्चिम द्वारा निंदा की गई थी. 

रूस-यूक्रेन युद्ध के मुख्य अपडेट :

1. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा रूस के हिस्से के रूप में क्षेत्र का दावा करने और इस अवसर को चिह्नित करने के लिए एक भव्य समारोह आयोजित करने के एक दिन बाद रूसी सैनिक कथित तौर पर रणनीतिक पूर्वी शहर लीमैन में हजारों यूक्रेनी सैनिकों से घिरा हुआ था. यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा प्रदाता ने रूसी सैनिकों पर कब्जे वाले जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र के प्रमुख को हिरासत में लेने का आरोप लगाया. कीव ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सुरक्षित मदद करने को कहा है. 

ये भी पढ़ें : ईरान में बगैर हिजाब पहने नाश्ता करती एक और महिला गिरफ्तार, रखा गया कुख्यात जेल में

2. संयुक्त राष्ट्र की निगरानी एजेंसी अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने रूसी सेना से जैपसोरिजिया में परमाणु ऊर्जा संयंत्र के महानिदेशक के बारे में पूछताछ की, जिस पर रूस का कब्जा है. संयंत्र के प्रभारी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी के अनुसार, एक रूसी गश्ती दल ने अधिकारी ने अपने अधिकारी को कब्जे में कर लिया.

3. यूक्रेन की पूर्वी सेना के एक प्रतिनिधि के अनुसार, रूस के पास लीमैन में 5,000 से 5,500 सैनिक थे, हालांकि उनकी संख्या कुछ कम भी हो सकती है. यूक्रेन के प्रवक्ता सेरही चेरेवती ने कहा, लीमैन ने डोनेट्स्क क्षेत्र के उत्तर में रूस के कार्यों के लिए आपूर्ति और परिवहन केंद्र के रूप में कार्य किया है. लीमैन को घेरे जाने का प्रयास अभी भी जारी है और रूसी सैनिक भागने के प्रयास कर रहे हैं.

4. यूक्रेन की एसबीयू सुरक्षा सेवा ने कहा कि रूसी-नियंत्रित और यूक्रेनी-नियंत्रित क्षेत्र के बीच एक पूर्वी ग्रे जोन में सितंबर के अंत में एक नागरिक काफिले की रूसी गोलाबारी में कम से कम 20 नागरिक मारे गए थे. 

5. रूस के राज्य-नियंत्रित गजप्रोम पीजेएससी ने इटली को प्राकृतिक गैस वितरण को निलंबित कर दिया, जिससे यूरोप में एक गहरा ऊर्जा संकट बढ़ गया.