logo-image

ईरान में बगैर हिजाब पहने नाश्ता करती एक और महिला गिरफ्तार, रखा गया कुख्यात जेल में

ईरान की पुलिस ने तेहरान के एक रेस्त्रां में बगैर हिजाब के एक अन्य महिला के साथ नाश्ता कर रही डोन्या राड को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने यह गिरफ्तारी डोन्या राड की सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होने के बाद की है.

Updated on: 01 Oct 2022, 05:46 PM

highlights

  • ईरानी रेस्त्रां में बगैर हिजाब के नाश्ता करती महिला गिरफ्तार
  • डोन्या राड को तेहरान की क्रूरता के लिए कुख्यात जेल में रखा गया
  • पुलिस की आंदोलनकारियों पर कार्रवाई में 83 की हो चुकी मौत

तेहरान:

ईरान के सुरक्षा बलों ने बगैर हिजाब के रेस्त्रां जैसे सार्वजनिक स्थान में नाश्ता करती एक महिला डोन्या राड को गिरफ्तार किया है. डोन्या की यह गिरफ्तारी उनकी फोटो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद की गई है, जिसमें वह एक अन्य महिला के साथ परंपरागत ईरानी रेस्त्रां में नाश्ता कर रही हैं. बताते हैं कि यह फोटो बुधवार को पहली बार सामने आई, जहां वह पुरुष प्रधान कैफे में बगैर हिजाब के नाश्ता कर रही थीं. डोन्या की बहन के मुताबिक सुरक्षा एजेंसी ने उनकी बहन से संपर्क किया और अपनी हरकत पर स्पष्टीकरण देने को कहा. कुछ घंटों तक डोन्या का कुछ पता नहीं चला फिर एक बेहद संक्षिप्त कॉल में डोन्या ने बताया कि उसे इवन जेल के वार्ड 209 में रखा गया है. तेहरान की इवन जेल कैदियों के साथ क्रूरता के लिए कुख्यात है. यहां अमूमन ईरान के राजनीतिक विरोधियों को रखा जाता है. इसका प्रबंधन ईरान के खुफिया मंत्रालय के अधीन है. 

महसा अमीनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद हिजाब विरोधी आंदोलन तेज
कुर्द युवती महसा अमीनी को हिजाब कानून के तहत हिरासत में लिए जाने और उसी दौरान उसकी मौत होने के बाद से ईरान में हिजाब कानूनों के खिलाफ बड़ा आंदोलन खड़ा हो गया है. महसा के प्रति समर्थन जताती महिलाएं बगैर हिजाब के बसों में सफर कर रही हैं. सोशल मीडिया पर अपने बाल काटती फोटो शेयर कर रही हैं. इसके साथ ही आंदोलन पर नियंत्रण स्थापित करने के लिए ईरान पुलिस भी सख्ती पर उतर आई है. हाल के दिनों में सुरक्षा बलों ने प्रभावशाली ईरानियों की गिरफ्तारी भी शुरू कर दी है. इनमें लेखिका और कवियत्री मोना बोरजूई, ईरान की फुटबॉलखिलाड़ी हौसेन महिनी और पूर्व ईरानी राष्ट्रपति अली अकबर हाशमी रफसंजानी की बेटी फैजेह रफसंजानी के नाम प्रमुख हैं. इसी हफ्ते ईरानी गायिका शेरविन हाजीपोर को भी गिरफ्तार किया, जिन्होंने आंदोलन के संदर्भ में किए गए ट्वीट के आधार पर एक गाना गाया था. 

यह भी पढ़ेंः  भारत की पाकिस्तान पर फिर 'डिजिटल स्ट्राइक', शहबाज सरकार 'गहरे सदमे' में

ईरान सुरक्षा बलों की कार्रवाई में अब तक 83 की मौत
महसा अमीनी की मौत बाद ईरान सरकार के खिलाफ शुरू हुए आंदोलन को दो हफ्ते हो रहे हैं. इस दौरान पुलिस की कार्रवाई में दर्जनों लोग मारे जा चुके हैं. ईरान के मानवाधिकार संगठन के मुताबिक पुलिस की दमनकारी कार्रवाई में बच्चों समेत 83 लोग अब तक मारे जा चुके हैं. बीते हफ्ते एक हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यही नहीं प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट कमेटी के अनुसार अब तक 28 पत्रकारों को भी गिरफ्तार किया जा चुका है. स्थिति यह आ चुकी है कि अब एमनेस्टी इंटरनेशनल ईरान पुलिस औरसुरक्षा बलों की दमनकारी कार्रवाई की अपने सिरे से जांच कर रही है.