logo-image

वैक्यूम बम से थर्राया यूक्रेन! ऑक्सीजन सोखकर करता है बड़ा नरसंहार 

यूक्रेन के राजदूत का दावा, रूस  ने युद्ध में वैक्‍यूम बम का उपयोग किया है. जिससे बड़ी तबाही की आशंका जताई जा रही है. 

Updated on: 01 Mar 2022, 03:11 PM

highlights

  • अमेरिका के राजदूत ओकसाना मार्कारोवा का दावा
  • इस बम को ​जिनेवा कंवेशन के दौरान बैन कर दिया गया था
  • वैक्यूम बम को अधिकारिक तौर पर Thermobaric weapons भी कहा जाता है

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन में महायुद्ध जारी है. इस बीच कुछ मीडिया रिपोर्ट में ऐसा दावा किया जा रहा है कि रूस ने यूक्रेन में युद्ध के दौरान वैक्यूम बम (Vacuum Bomb) का इस्तेमाल किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महाविशानक बम से कई जिंदगियां खतरे में हैं. यूक्रेन में अमेरिका के राजदूत ओकसाना मार्कारोवा का दावा है कि रूस ने इस विध्‍वंसकारी बम का उपयोग किया है. इस बम को ​जिनेवा कंवेशन के दौरान बैन कर दिया गया था. ओकसाना मार्कारोवा का दावा है कि रूस ने इस बम का उपयोग एयरस्ट्राइक के दौरान किया था. दरअसल रूस के राष्ट्रपति ने भी हाल में देश की न्यूकिलियर फोर्स को तैयार रहने के लिए कहा था.

ये बम कितना खतरनाक 

वैसे वैक्यूम बम को अधिकारिक तौर पर Thermobaric weapons भी कहा जाता है. ये दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों में से एक है. इनके अंदर एक्सप्लोसिव फ्यूल और केमिकल भरा जाता है, इस विस्फोट से सुपरसोनिक तरंगे पैदा होती हैं. एक बार अगर ये फटता है तो विस्फोट होने पर इसके रास्ते में जो आता है, वह सब कुछ तबाह हो जाता है. यह बम बड़ा धमाका करने के लिए आसपास से ऑक्सीजन सोख लेता है.  

ये कैसा हमला

रूस द्वारा किए जा रहे हमले के दौरान कई ऊंची-ऊंची इमारतों पर पेंटिंग बन गई  हैं. ये लाल और नारंगी रंग की क्रॉस साइन में हैं. ये अजीब पेटिंग कीव के अलावा खारकिव और दूसरे शहरों में नजर आई है.