logo-image

रूस का बड़ा बयानः ... हुआ तो हम सिर्फ परमाणु बम का ही करेंगे इस्तेमाल 

रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा है कि हम परमाणु हथियारों का उपयोग तभी करेंगे, जब हमारे अस्तित्व पर खतरा महसूस होगा. दिमित्री पेसकोव ने कहा कि हमारे पास आंतरिक सुरक्षा की रूपरेखा पहले तय है और इससे सभी वाकिफ है.

Updated on: 23 Mar 2022, 12:15 PM

highlights

  • पुतिन के प्रवक्ता ने अपने बयान से दुनिया को चौंकाया
  • अस्तित्व पर महसूस हुआ खतरा तो करेंगे परमाणु हमला
  • यूक्रेन पर कब्जा करने से रूस ने किया इनकार

नई दिल्ली:

यूक्रेन पर रूस का हमला (Russia-Ukraine War) 28वें दिन भी जारी है. अब तक के रूसी हमले में यूक्रेन के कई शहर तबाह हो चुके हैं. हालांकि, रूस अब भी राजधानी कीव से दूर है.  इस बीच युद्ध लंबा खिंचने और अमेरिका समेत पश्चिमी देशों के प्रतिबंध की वजह से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने उन देशों के खिलाफ परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) का इस्तेमाल करने का संकेत दिया था, जिन्हें उन्होंने रूस के लिए की बौखलाहट बढ़ती जा रही है. ऐसे में आशंका जता ईजा रही है कि पुतिन अपना लक्ष्य  जल्द हासिल करने के लिए यूक्रेन पर परमाणु बम (Nuclear Weapons) से भी हमला कर सकता है. दरअसल, रूस परमाणु बम छोड़कर अपने सभी घातक हथियारों का इस्तेमाल कर चुके हैं.


अस्तित्व पर  महसूस हुआ खतरा तो करेंगे परमाणु हमला
रूस की ओर से परमाणु बम के हमले की अटकलों के बीच रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने अमेरिकी टीवी चैनल सीएनएन को को दिए एक साक्षात्कार में  कहा कि उनका यूक्रेन पर परमाणु हमला करने का कोई इरादा नहीं है. उन्होंने कहा कि हम परमाणु हथियारों का उपयोग तभी करेंगे, जब हमारे अस्तित्व पर खतरा महसूस होगा. दिमित्री पेसकोव ने कहा कि हमारे पास आंतरिक सुरक्षा की रूपरेखा पहले तय है और इससे सभी वाकिफ है. अगर इससे कोई खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ हम परमाणु बम का इस्तेमाल करने से भी नहीं हिचकेंगे. पेसकोव ने ये बाते उस वक्त कही, जब साक्षात्कार में सीएनएन की पत्रकार क्रिस्टियन अमनपोर ने उनसे पूछा कि वो परमाणु हथियारों का इस्तेमाल किन परिस्थितियों में करेंगे. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि अगर यह हमारे देश को कोई खतरा हुआ, तो यह हो सकता है. हालांकि उन्होंने इस युद्ध में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर विचार करने से मना कर दिया.

यूक्रेन पर कब्जे का इरादा नहीं
वहीं, यूक्रेन पर कब्जे को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारा अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने नागरिकों पर हमले से भी इनकार किया. उन्होंने कहा कि हमारी सेना यूक्रेन में स्थित केवल सैन्य लक्ष्यों और सैन्य वस्तुओं को ही टारगेट कर रही है. गौरतलब है कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन हमले की शुरुआत की थी, लेकिन 28वें दिन भी रूस अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर पाया है. इस वक्त दुनियाभर के जिम्मेदार नेता और संगठन इस संघर्ष को समाप्त करने के लिए कवायद करने में जुटे हुए हैं. हालांकि, अभी तक ये कोशिशें नाकाफी ही साबित हुई है.

ये भी पढ़ेंः Weather Update: मार्च में पड़ने लगी जून जैसी गर्मी, आगे ऐसा रहेगा मौसम का हाल

रूस के पास है सबसे ज्यादा परमाणु बम
गौरतलब है कि रूस के पास दुनिया में सबसे ज्यादा तकरीबन 6,000 परमाणु बम हैं. रूस के पास मौजूद परमाणु बम को सबसे आधुनिक और घातक माना जा रहा है, दरअसल,  रूस आधुनिक परमाणु हथियारों में निवेश करता रहा है. एक आकलन के मुताबिक, रूस के पास जितने परमाणु बम है, उससे पूरी धरती को 6 बार तबाह किया जा सकता है. रूस के बाद अमेरिका के पास सबसे ज्यादा 5000 परमाणु बम है. 


पुतिन भी दे चुके हैं परमाणु हमले की धमकी
गौरतलब है कि इससे पहले, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने भी परमाणु हमले की धमकी दी थी. पुतिन ने कहा था कि अगर संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) और नाटो (NATO) सहयोगियों ने यूक्रेन को लड़ाकू जेट विमानों (Fighters Jets) की आपूर्ति की तो यह युद्ध को और बढ़ा सकता है.