logo-image
Live

Ukraine Crisis: जी-7 देशों में रूस पर कड़े प्रतिबंधों की चेतावनी दी

कुलबा ने कहा, रूसियों को तुरंत आग बंद करनी चाहिए. वहीं पास के शहर एनरगोडार के मेयर दिमित्रो ओरलोव के मुताबिक, अभी तक दमकलकर्मी आग तक नहीं पहुंच पाए हैं.

Updated on: 04 Mar 2022, 03:09 PM

कीव:

Russia-Ukraine War : यूक्रेन में Zaporizhzhia परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूसी सेना ने कब्जा कर लिया है. वहीं यूक्रेन के कुछ हिस्सों में भारी लड़ाई और गोलाबारी जारी है, रूसी और यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल रूसी आक्रमण पर चर्चा के लिए गुरुवार को ब्रेस्ट में दूसरे दौर की वार्ता के लिए मिले. इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि अगर यूक्रेन रूसी सेना के हाथों में पड़ता है, तो अगला बाल्टिक राज्य हो सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ सीधी बातचीत युद्ध को समाप्त करने का एकमात्र तरीका है. रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर आक्रमण की घोषणा की, जिसमें एक सप्ताह में 10 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए है.  

वहीं केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन की राजधानी कीव में गोली लगने के बाद एक भारतीय छात्र को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. कीव के एक छात्र को गोली लगने की सूचना मिली थी और उसे तुरंत कीव के अस्पताल में भर्ती कराया गया. भारतीय दूतावास ने पहले प्राथमिकता पर मंजूरी दे दी थी कि सभी को कीव छोड़ देना चाहिए। युद्ध की स्थिति में, बंदूक की गोली नहीं चलती है। किसी के भी धर्म और राष्ट्रीयता को देखें," मंत्री ने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा. 

इस बीच रूसी सेना (Russian Army) लगातार यूक्रेन के प्रति आक्रामक दिखाई दे रही है. यूक्रेन से सभी प्रमुख केंद्रों और शहरों पर लगातार निशाना बनाने के लिए मिसाइलों से हमले किए जा रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री ने दिमित्रो कुलेबा ने ट्वीट करते हुए कहा कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र ज़ापोरिज्जिया न्यूक्लियर पावर प्लांट (NPP) पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है. आग पहले ही भड़क चुकी है. अगर यह उड़ता है, तो यह चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा हादसा होगा.

यह भी पढ़ें : सुरक्षा परिषद में बोले पुतिन- यूक्रेन में 3000 भारतीयों को बंधक बनाया गया

कुलबा ने कहा, रूसियों को तुरंत आग बंद करनी चाहिए. वहीं पास के शहर एनरगोडार के मेयर दिमित्रो ओरलोव के मुताबिक, अभी तक दमकलकर्मी आग तक नहीं पहुंच पाए हैं. फिलहाल यूक्रेन और रूस के बीच वार्ता का कोई हल नहीं निकल पाया है. वहीं अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने ट्वीट किया, आईएईए स्थिति के बारे में वह यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में हैं. वह  ज़ापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की रिपोर्ट से अवगत हैं. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय के प्रमुख के सलाहकार वलोडिमिर जेलेंस्की ने जापोरिज़्ज़िया एनपीपी अंडर फायर का एक वीडियो भी ट्वीट किया है. 

आईएईए ने ट्वीट किया, आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेन के परमाणु नियामक और ऑपरेटर से बात की और बल प्रयोग को रोकने की अपील की. साथ ही रिएक्टरों के प्रभावित होने पर गंभीर खतरे की चेतावनी दी है. एसोसिएटेड प्रेस ने एक सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया कि जापोरिज़्ज़िया परमाणु संयंत्र की साइट के पास विकिरण के ऊंचे स्तर का पता चला है, जो यूक्रेन की बिजली उत्पादन का लगभग 25 प्रतिशत प्रदान करता है. इससे पहले यूक्रेन के एक वार्ताकार ने गुरुवार को कहा कि रूस के साथ दूसरे दौर की बातचीत से ऐसा कोई नतीजा नहीं निकला, जिसकी यूक्रेन को जरूरत थी.

इस बीच रूसी सेना अब पहले के मुकाबले और अधिक आक्रामक हो गई है. यूक्रेन के प्रमुख शहरों में अपने हमले तेज कर दिए हैं क्योंकि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अधिक से अधिक अंतरराष्ट्रीय सहायता की गुहार लगाई है और नाटो से यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन स्थापित करने का आह्वान किया है.

calenderIcon 23:15 (IST)
shareIcon

Ukraine Crisis: जी-7 देशों में रूस पर कड़े प्रतिबंधों की चेतावनी दी

calenderIcon 19:01 (IST)
shareIcon

Ukraine Crisis: रूसी मीडिया का दावा- यूक्रेन छोड़कर पौलेंड भागे जेलेंस्की 

calenderIcon 17:44 (IST)
shareIcon

Ukraine Crisis: UNHRC में रूस के खिलाफ वोटिंग में भारत ने नहीं लिया हिस्सा

calenderIcon 17:35 (IST)
shareIcon

रूसी मीडिया की रिपोर्ट: खारकीव में फायरिंग के दौरान फंसे भारतीय नागरिक

calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

यूक्रेन: जपोरिजिया न्यूक्लियर प्लांट पर रूसी हवाई हमले में तीन यूक्रेनी सैनिक मारे गए

calenderIcon 16:25 (IST)
shareIcon

यूक्रेन के परमाणु संयंत्र पर हमला, जेलेंस्की ने रखी रूस पर कड़े प्रतिबंध की मांग 

calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा केंद्र के क्षेत्र में रूसी सेना प्रवेश: एएफपी समाचार एजेंसी


calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

रूस ने फेसबुक, ट्विटर को ब्लॉक किया

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

रूस और यूक्रेन के बीच मध्यस्थता कराना चाहते हैं सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूक्रेन से जुड़े हालात की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं. 


calenderIcon 11:23 (IST)
shareIcon

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र विशेष उड़ानों से कोसिसे, स्लोवाकिया होते हुए नई दिल्ली पहुंचने के बाद घर जाने के लिए तैयार हैं. एक छात्र ने कहा, अच्छा लगता है कि हम घर जाएंगे. दूतावास ने हमारे लिए बहुत कुछ किया. उन्होंने हमारे खाने और रहने की व्यवस्था की. 


calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

जेलेंस्की ने दुनिया के नेताओं से कहा, रूस को परमाणु आपदा बनने से पहले रोकें 

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

भारतीय वायु सेना के विमान ने यूक्रेन के लिए लगभग 6 टन मानवीय सहायता के साथ हिंडन एयरबेस से सुबह 4:05 बजे रोमानिया के लिए उड़ान भरी. 


भारतीय वायु सेना के विमान ने यूक्रेन के लिए लगभग 6 टन मानवीय सहायता के साथ हिंडन एयरबेस से सुबह 4:05 बजे रोमानिया के लिए उड़ान भरी।

calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

ब्रिटेन सरकार ने कहा, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन ने आज तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात की. पीएम जॉनसन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन की लापरवाह कार्रवाई अब सीधे तौर पर पूरे यूरोप की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकती है. उन्होंने कहा कि ब्रिटेन यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा कि स्थिति और न बिगड़े. 


calenderIcon 09:05 (IST)
shareIcon

भारतीय वायु सेना ने कहा, ऑपरेशन गंगा के तहत 3 और IAF C-17 विमान कल देर रात और आज तड़के हिंडन एयरबेस पर उतरे. 


calenderIcon 09:01 (IST)
shareIcon

यूक्रेन से फंसे हुए भारतीयों को लेकर इंडिगो की चार फ्लाइट्स पहुंची दिल्ली एयरपोर्ट

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

 बुखारेस्ट (रोमानिया) और बुडापेस्ट (हंगरी) से 210 भारतीय यात्रियों को लेकर आ रहे दो C-17 भारतीय वायु सेना के विमान  दिल्ली के पास हिंडन में अपने घरेलू बेस पर उतरे. रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने छात्रों की अगवानी की