logo-image

सुरक्षा परिषद में बोले पुतिन- यूक्रेन में 3000 भारतीयों को बंधक बनाया गया

युक्रेन के साथ जारी संघर्ष के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज यानी गुरुवार को बड़ा बयान दिया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलते हुए पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में 3000 भारतीयों को बंधक बनाया गया था, जिनको रूसी सेना ने रिहा कराया था.

Updated on: 03 Mar 2022, 11:00 PM

नई दिल्ली:

युक्रेन के साथ जारी संघर्ष के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज यानी गुरुवार को बड़ा बयान दिया है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में बोलते हुए पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में 3000 भारतीयों को बंधक बनाया गया था, जिनको रूसी सेना ने रिहा कराया था. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन विदेशी छात्रों को ढाल बना रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की के दावे के खिलाफ पुतिन ने कहा कि उनकी सेना रिहायशी इलाकों में कार्रवाई नहीं कर रही है. यूक्रेन पर रूसी हमलों का दौर जारी है. ऐसे में भारत यूक्रेन में रह रहे अपने छात्रों की सुरक्षा को लेकर चिंतित है. हालांकि भारत का वहां से अपने छात्रों को सुरक्षित निकालने का सिलसिला जारी है. भारतीय वायुसेना का ग्लोब मास्टर विमान यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को स्वदेश लाने के काम में जुटा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चार मंत्रियों की भी ड्यूटी लगाई

 इसके साथ ही भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चार मंत्रियों की भी ड्यूटी लगाई है. इस बीच विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि इनमें 3 फ्लाइट भारतीय वायुसेना C-17 है बाकी के कमर्शिलय फ्लाइट हैं, जिनमें एयर इंडिया, ईंडिको,स्पाइस जेट, गो एयर और गो फर्स्ट के फ्लाइट है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए बताया कि उड़ानों की यह संख्या उन बड़ी संख्या में भारतीयों को दर्शाती है जो यूक्रेन से पार कर गए हैं और अब पड़ोसी देशों में हैं। हम इन सभी भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द भारत वापस लाने के प्रयास कर रहे हैं.  Operation Ganga के तहत 18,000 भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से सुरक्षित भारत लाया जा चुका है। बीते 24 घंटो में 15 फ्लाइटे भारत आई हैं। अगले 24 घंटो के लिए 18 फ्लाइटों को यूक्रेन भेजा जाएगा.