logo-image

Russia: रूस की राजधानी मॉस्को पर यूक्रेन ने किया ड्रोन हमला, रशियन आर्मी ने की जवाबी कार्रवाई, एयर ट्रैफिक सस्पेंड

Drone Attack on Moscow: रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 17 महीने से जंग जारी है. जिसमें हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. लेकिन दोनों ही देश हार मानने को तैयार नहीें है. इसी बीच खबर आई है कि रूस की राजधानी मॉस्को में ड्रोन से हमला किया गया है.

Updated on: 30 Jul 2023, 08:23 AM

highlights

  • रूस की राजधानी मॉस्को पर ड्रोन हमला
  • यूक्रेनी ड्रोन से किया किया गया हमला
  • दो ऑफिस बिल्डिंग के क्षतिग्रस्त होने की खबर

 

New Delhi:

Drone Attack on Moscow: रूस की राजधानी मॉस्को में ड्रोन हमले की खबर है. बताया जा रहा है कि ये हमला यूक्रेनी ड्रोन से किया गया है. जिसमें शहर के दो कार्यालय टावरों को नुकसान पहुंचा है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन के हवाले से एएफपी न्यूज एजेंसी ने कहा कि इस हमले में किसी की मौत या घायल होने की खबर नहीं है. बताया जा रहा है कि यूक्रेनी ड्रोन ने रात के वक्त हमले को अंजाम दिया है. ड्रोन हमले के बाद शहर में हड़कंप मच गया है और एयर ट्रैफिक को रोक दिया गया है. मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने बताया कि ये हमला रविवार तड़के यूक्रेनी ड्रोन से किया गया है. जिसमें दो ऑफिस बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हुई हैं. मॉस्को के मेयर ने अपनी टेलीग्राम पर पोस्ट में कहा है कि यूक्रेनी ड्रोन ने आज रात हमला किया. जिसमें शहर के दो कार्यालय टावरों के आगे के हिस्से मामूली रूप से क्षतिग्रस्त हो गए. हालांकि इस घटना में कोई पीड़ित या घायल नहीं है.

ये भी पढ़ें: Weather Forecast: यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ये है IMD का अपडेट

रूस ने शुक्रवार को थी यूक्रेन की मिसाइलें नष्ट

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को ही रूस ने दावा किया कि उसने यूक्रेन की सीमा से लगे दक्षिणी रोस्तोव क्षेत्र में दो यूक्रेनी मिसाइलों को नष्ट कर दिया. जिसमें तगानरोग शहर पर मलबा गिरने से कम से कम एक दर्जन लोग घायल हो गए थे. इसके बाद से यूक्रेन और रूस के बीच जारी गतिरोध फिर से बढ़ गया. ऐसा माना जा रहा है कि शुक्रवार को नष्ट की गई अपनी मिसाइलों का बदला लेने के लिए ही यूक्रेन ने राजधानी मॉस्को पर हमला किया है.

ये भी पढ़ें: PSLV-C56 से एक साथ लॉन्च किए गए सात उपग्रह, प्रक्षेपण सफल, इसरो ने दी जानकारी

बता दें कि पिछले साल फरवरी में मॉस्को द्वारा अपना सैन्य अभियान शुरू करने के बाद से ही यूक्रेन की सीमा से लगे क्षेत्रों में रोजाना ड्रोन हमले और गोलाबारी की खबरें आती रही हैं. लेकिन ये पहली बार था जब रूस ने यूक्रेन की मिसाइलों को निशाना बनाया. रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, "रूसी वायु रक्षा उपकरणों ने यूक्रेनी मिसाइल का पता लगाया और उसे हवा में ही रोक दिया. गिराए गए यूक्रेनी मिसाइल का मलबा तगानरोग के क्षेत्र में गिरा." मंत्रालय ने कहा कि पहली S-200 मिसाइल का लक्ष्य लगभग 250,000 लोगों की आबादी वाले शहर तगानरोग के "आवासीय बुनियादी ढांचे" को निशाना बनाना था.