logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Forecast: यूपी-बिहार समेत देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ये है IMD का अपडेट

Weather Update: भारी बारिश के चलते देश के कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सबसे ज्यादा बुरे हालात पहाड़ी राज्यों में हैं. जहां भारी बारिश के चलते भूस्खलन से सड़कें बंद हो गई हैं और नदियों में बारिश जैसे हालात बने हुए हैं.

Updated on: 30 Jul 2023, 08:19 AM

highlights

  • यूपी-बिहार समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश
  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
  • दिल्ली में भी बारिश होने की संभावना

New Delhi:

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून बारिश का दौर चल रही है. ऐसे में उत्तर भारत के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. कहीं जलभराव से लोग परेशान है तो कहीं भूस्खलन के चलते बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज यानी रविवार (30 जुलाई) के लिए देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही गोवा के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, आज पूर्वी भारत में मध्यम बारिश होने की आशंका है.  इसके अलावा राजधानी दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के लिए भी आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दक्षिण के तटीय राज्यों में भी हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: PSLV-C56 से एक साथ लॉन्च किए गए सात उपग्रह, प्रक्षेपण सफल, इसरो ने दी जानकारी

इन राज्यों में आज होगी भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक रविवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश,  बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश,  झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, असम, मेघालय, मिजोरम, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, पश्चिम बंगाल और तटीय कर्नाटक में तूफानी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही आईएमडी ने देश के बाकी हिस्सों में छिटपुट बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है.

ऐसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर में मौसम

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम से शुरु हुई शनिवार सुबह तक होती रही. जिससे मौसम सुहावना हो गया, लेकिन कई इलाकों में जलभराव के चलते लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले हफ्ते के तेज बारिश की कोई संभावना नहीं है. इस दौरान यहां तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. उधर राजस्थान के सीकर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई इलाकों में पानी भर गया है. शहर के निचले हिस्से जलमग्न हो गए हैं और लोग परेशान हैं. इसके साथ ही राजस्थान में बीसलपुर में बांध में 7 सेंटीमीटर पानी बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें: RRKPK: रॉकी और रानी की फिल्म में सारा अली खान ने मारी एंट्री, हॉट अवतार में आईं नजर

उत्तराखंड के लिए मुसीबत बनी बारिश

उधर पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में बारिश परेशानी का सबब बनी हुई है. यहां जोशीमठ में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी बारिश के चलते पहाड़ों से मलबा गिर रहा है. जिसके चलते बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. मलबा आने से हाईवे के दोनों तरफ लगा लंबा जाम लग गया है. उधर चमोली के कर्णप्रयाग में नाला पार करते वक्त एक ग्रामीण के घायल होने की खबर है. यहां भी भारी बारिश के चलते सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया. इसके साथ ही चंपावत में जान जोखिम में डालकर लोग उफनती नदी पार करने को मजबूर हैं. उधर जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से तबाही मच गई है. यहां कई घरों के साथ-साथ स्कूल और मस्जिद में भी पानी भर गया है.