logo-image
लोकसभा चुनाव

यूक्रेन का दावा- रूस ने 4300 सैनिक और 146 टैंक खो दिए

Russia-Ukraine Crisis: रूस की सेना का लगातार यूक्रेन में हमला जारी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने चिंता जताई है कि रूस जल्द ही राजधानी कीव पर कब्जा कर सकता है.

Updated on: 27 Feb 2022, 05:05 PM

highlights

  • रूस की सेना का चौथे दिन भी यूक्रेन में हमला जारी है
  • बेल्जियम ने रूसी विमानों के लिए हवाई क्षेत्र किया बंद 
  • रूस जल्द ही राजधानी कीव पर कर सकता है कब्जा 

नई दिल्ली:

Russia-Ukraine Crisis: रूस की सेना का लगातार यूक्रेन में हमला जारी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने चिंता जताई है कि रूस जल्द ही राजधानी कीव पर कब्जा कर सकता है. अमेरिका ने राष्ट्रपति जेलेंस्की को यूक्रेन छोड़ने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया है. उनका कहना है कि वे रूस के खिलाफ लड़ते रहेंगे. इस बीच यूक्रेन ने दावा किया है कि जब से युद्ध शुरू हुआ है तब से रूस के 4300 जवानों की मौत हो चुकी है. बेल्जियम ने सभी रूसी एयरलाइनों के लिए हवाई क्षेत्र बंद किया.

यह भी पढ़ें : रूस से वार्ता के लिए यूक्रेन तैयार, लेकिन जेलेंस्की ने रखी ये शर्तें 

यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री ने कहा कि जंग शुरू होने के बाद से रूस ने करीब अपने 4,300 सैनिक और 146 टैंक गवा दिए हैं. रूसी विमानों के लिए फिनलैंड और डेनमार्क भी अपने हवाई क्षेत्र बंद करेंगे. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि इस युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में रूस से उसकी सीट छीन ली जानी चाहिए.

वहीं, कीव शहर के राज्य प्रशासन ने एक बयान में कहा कि रविवार सुबह तक राजधानी कीव यूक्रेनी बलों के नियंत्रण में है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन के पहले उप प्रमुख मायकोला पोवोरोज्निक ने कहा, कीव में स्थिति शांत है, राजधानी पूरी तरह से यूक्रेनी सेना के कब्जे में है. रात में दोनों सेनाओं के बीच काफी संघर्ष हुआ.

यह भी पढ़ें : देवरिया में बोले PM मोदी- घोर परिवारवादियों और घनघोर राष्ट्रभक्तों के बीच है ये चुनाव

यूक्रेन की सरकार द्वारा संचालित यूके इनफार्म समाचार एजेंसी के अनुसार, यहां सोमवार सुबह आठ बजे (0600 जीएमटी) तक कर्फ्यू लागू है और इस अवधि के दौरान विशेष पास के बिना निजी वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया गया है.