logo-image
लोकसभा चुनाव

सीरिया में अमेरिकी हमले के बाद रूस ने निलंबित की अमेरिका से संधि

डोनाल्‍ड ट्रंप ने फ्लोरिडा से एक टीवी संबोधन में कहा, 'मंगलवार को सीरिया के तानाशाह बशर अल असद ने निर्दोष नागरिकों पर रासायनिक हमले को अंजाम दिया।'

Updated on: 07 Apr 2017, 06:13 PM

नई दिल्ली:

सीरिया में मिसाइल हमले को लेकर रूस अमेरिका के खिलाफ सख्ती से पेश आया है। इसके बाद रूस ने अमेरिका के बीच हुई एक संधि को भी फिलहाल निलंबित कर दिया है।

सीरिया में गुरुवार रात को अमेरिका द्वारा किए गए मिसाइल हमले के बाद से गुस्‍साए रूस ने सीरिया में दोनों सेनाओं के विमानों के बीच होने वाले गतिरोध को रोकने वाली संधि को फिलहाल निलंबित कर दिया है। रूस ने इस हमले को एक अंतरराष्‍ट्रीय नियमों का उल्‍लंघन करना बताया है।

और पढ़ें: सीरिया में आतंकवाद पर डोनाल्ड ट्रप और व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर हुई बात

अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक सीरियाई सरकार की ओर से किए गए रासायनिक हमले के जवाब में यह कार्रवाई की जा रही है पिछले छह साल से गृहयुद्ध की मार झेल रहे सीरिया में पिछले दिनों बशर अल असद की सरकार पर अपने ही नागरिकों के खिलाफ रासायनिक हमला किया। उसमें 20 बच्‍चों समेत तकरीबन 100 लोगों की मौत हो गई थी।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने फ्लोरिडा से एक टीवी संबोधन में कहा, 'मंगलवार को सीरिया के तानाशाह बशर अल असद ने निर्दोष नागरिकों पर रासायनिक हमले को अंजाम दिया।'

इसको अमानवीय और क्रूर हमला बताते हुए उन्‍होंने अमेरिकी हवाई हमलों का समर्थन किया है। ट्रंप ने कहा कि हम आशा करते हैं कि अमेरिका न्‍याय के लिए तब तक लड़ता रहेगा जब तक अंतिम रूप से शांति और भाईचारा स्‍थापित नहीं होता।

और पढ़ें: सेंट पीटर्सबर्ग धमाका: पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को फोन कर घटना पर जताया दुख