logo-image

यूक्रेन विवाद के बीच रूस ने लॉन्च की हाइपरसोनिक मिसाइल 

रूस ने यूक्रेन पर हमला करने की योजना को लेकर अमेरिका के दावे का खंडन किया है. कई दिनों से चल रहे इस विवाद को लेकर रूस ने कहा कि, यूक्रेन बॉर्डर पर स्थित रूस की सैन्य टुकड़ियां वापस अपने बेस पर लौट रही हैं.

Updated on: 19 Feb 2022, 08:31 PM

नई दिल्ली:

यूक्रेन और रूस के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. हाल ही में रूस ने हाइपरसोनिक मिसाइल लांच की है. हालांकि यह परमाणु अभ्यास  के तौर पर किया गया है. रूस के इस रूख को देखकर अमेरिका का दावा  है कि रूस किसी भी वक्त यूक्रेन पर हमला कर सकता है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ऐसा होता है तो इस विनाशकारी युद्ध के लिए रूस जिम्मेदार होगा. हालांकि रूस ने यूक्रेन पर हमला करने की योजना को लेकर अमेरिका के दावे का खंडन किया है. कई दिनों से चल रहे इस विवाद को लेकर रूस ने कहा कि, यूक्रेन बॉर्डर पर स्थित रूस की सैन्य टुकड़ियां वापस अपने बेस पर लौट रही हैं. लेकिन अमेरिका ने रूस के इस दावे का खंडन किया है.

अमेरिका और सहयोगी देशों का कहना है कि 1.5 लाख से अधिक रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमा से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर तैनात हैं और हमले के लिए तैयार हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूस यूक्रेन पर कुछ ही दिनों के अंदर हमला कर सकता है. अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने यह अनुमान लगाया है और यह दावा मैक्सार टेक्नोलॉजी की ओर से जारी सैटेलाइट इमेज पर आधारित है.

यह भी पढ़ें: ABG शिपयार्ड घोटाले पर बोले पीयूष गोयल- 2005 से 2012 के बीच लोन मिला 

इन तस्वीरों से पता चलता है कि ओपुक और येवपटोरिया रेलयार्ड में सैनिक मौजूद हैं. इसके अलावा डोनुज़्लाव और नोवोजर्नोये झील के इलाकों में बख्तरबंद वाहनों और टैंक दिखाई दे रहे हैं. रूस ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेरने के लिए मिलिट्री एक्सरसाइज के लिए सैनिकों को बेलारूस भी भेजा है.

वहीं पिछले एक हफ्ते की हाई रिजॉल्यूशन तस्वीरों में बेलारूस, क्रीमिया और रूस के पश्चिमी क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती साफ नजर आ रही है. ट्विटर पर कई पत्रकारों ने अमेरिकी स्पेस टेक्नॉलजी कंपनी मैक्सर की सैटलाइट तस्वीरें के हवाले से बताया कि यूक्रेन से करीब 30 मील उत्तर में बेलारूस में 32 सुखोई-25 लड़ाकू विमान और कम से कम 50 अटैक हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं. 60 से ज्यादा हेलीकॉप्टर क्रीमिया में दिखाई दे रहे हैं.