News Nation Logo
Banner
Banner

रुस ने फिर दिखाई ताकत, पहली बार किया इस हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण

इस मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि यह रेडार की पकड़ में नहीं आती है और इसकी मारक क्षमता 2700 किलोमीटर है. अमेरिकी मिलिट्री को ताकत देने वाली इस मिसाइल को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि चीन और रूस जैसे दूर-दराज देशों तक भी ये मिसाइल अटैक कर सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 05 Oct 2021, 10:32:34 AM
missile

रुस ने फिर दिखाई ताकत, पहली बार किया इस हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

रूस ने एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई है. रूस ने जिरकोन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल  (Zircon Hypersonic Cruise Missile) का सफल परीक्षण करने में कामयाबी हासिल की है. खास बात यह है कि इस बार रूस ने पहली बार पनडुब्बी से जिरकोन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इस मिसाइल लॉन्च की सराहना की है और इसे नई जनरेशन के हथियारों के तौर पर अहम बताया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जिरकॉन साउंड की गति से 9 गुणा ज्यादा तेजी से उड़ान भर सकता है. अगले साल इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा. 

गौरतलब है कि इस मिसाइल की इससे पहले नौसेना के युद्धपोत से कई बार टेस्टिंग की गई थी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जिरकॉन साउंड की गति से 9 गुणा ज्यादा तेजी से उड़ान भर सकता है. इस मिसाइल को रूस की नौसेना में शामिल करने को लेकर भी तैयारियां हो रही हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल के आखिर तक इस मिसाइल के सारे परीक्षण हो जाएंगे और साल 2022 तक इसे नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ेंः Facebook, WhatsApp डाउन होने से मार्क जकरबर्ग को 52 हजार करोड़ का झटका

बता दें कि मॉर्डन दौर में कई विकसित देश हाइपरसोनिक हथियारों के जखीरे को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ समय पहले ही अमेरिका ने भी एयर-ब्रीदिंग हाइपरसोनिक हथियार की सफल टेस्टिंग की थी. इस हाइपरसोनिक हथियार की साउंड से पांच गुना ज्यादा स्पीड है और एक घंटे में 6200 किमी की दूरी तय कर सकते हैं. अमेरिका ने इस मामले में कहा था कि वे साल 2013 से ही इस हथियार को टेस्ट करने की कोशिश कर रहे थे.

ये हैं मिसाइल की खूबियां
इस मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि यह रेडार की पकड़ में नहीं आती है और इसकी मारक क्षमता 2700 किलोमीटर है. अमेरिकी मिलिट्री को ताकत देने वाली इस मिसाइल को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि चीन और रूस जैसे दूर-दराज देशों तक भी ये मिसाइल अटैक कर सकती है. गौरतलब है कि जुलाई में भी रूस ने Zircon हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का टेस्ट किया था और इसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट बताया गया था.   

First Published : 05 Oct 2021, 10:32:34 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Russia Hypersonic Missile

वीडियो