logo-image

सीरिया के हालात पर रूस, ईरान और तुर्की करेंगे त्रिपक्षीय वार्ता

इसमें अलेप्पो के कई इलाकों को विद्रोहियों के कब्जे से पूरी तरह मुक्त होने के बाद के कदम को लेकर चर्चा किए जाने की उम्मीद है।

Updated on: 19 Dec 2016, 11:38 PM

नई दिल्ली:

रूस ने सोमवार को कहा कि वह सीरिया के हालात पर ईरान और तुर्की के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन करेगा। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोयगु, उनके ईरानी समकक्ष हुसैन दहकान और तुर्की के समकक्ष फिक्री इसाक मॉस्को में मंगलवार को अपने देश के विदेश मंत्रियों सर्गेई लावरोव, मोहम्मद जावेद जरीफ और मेवलुत कवुसोलु की मुलाकात के दौरान मिलेंगे।

ये भी पढ़ें: तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रे कार्लोव की गोली मारकर हत्या

रूस के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि इस चर्चा में सीरिया विवाद के सामाधान पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। कोशिश होगी कि इसके जरिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों में योगदान किया जाए।

इसमें अलेप्पो के कई इलाकों को विद्रोहियों के कब्जे से पूरी तरह मुक्त होने के बाद के कदम को लेकर चर्चा किए जाने की भी उम्मीद है।

ये भी पढ़ें, रूसी विमान हुआ दुर्घटनाग्रस्त, सभी यात्री सुरक्षित

रूस और ईरान ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद के प्रति पूरा समर्थन बनाए रखा है, जबकि तुर्की ने उत्तरी सीरिया में एक बफर जोन बनाने के लिए विपक्षी फ्री सीरियन आर्मी को समर्थन दिया हुआ है।