logo-image

रूस ने विकसित किया कोरोना वायरस का टीका, वैक्सीन की वेबसाइट भी लॉन्च

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को घोषणा की कि उनके देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का पहला टीका विकसित कर लिया है.

Updated on: 12 Aug 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण से जूझ रही दुनिया के लिए रूस से मंगलवार को अच्छी खबर आई. रूस ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है. रूस का कहना है कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का पहला टीका विकसित कर लिया है, जो कोविड-19 से निपटने में बहुत प्रभावी ढंग से काम करता है. रूस (Russia) ने इस वैक्सीन का नाम SputnikV रखा है. अब कोरोना वायरस की वैक्सीन इजाद करने के बाद उसकी एक वेबसाइट भी लॉन्च की गई है.

यह भी पढ़ें: भारत में बाढ़ पीड़ितों तक ऐसे मदद पहुंचाएगा संयुक्त राष्ट्र, बनाई ये योजना

रूस डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (Russian Direct Investment Fund) यानी आरडीआईएफ की मदद से वैक्सीन को बनाया गया है. आरडीआईएफ वैक्सीन के उत्पादन और विदेश में उसके प्रचार-प्रसार में निवेश कर रही है. अब आरडीआईएफ ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एक वेबसाइट लॉन्च कर दी है. इस वेबसाइट का नाम sputnikvaccine.com रखा गया है.

यह भी पढ़ें: रूस को मिले एक अरब डोज के ऑर्डर, WHO बोला- वैक्सीन पर आगे बढ़ना होगा खतरनाक

वेबसाइट पर रूस द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस की वैक्सीन SputnikV के बारे में जानकारी दी गई है. वेबसाइट में वैक्सीन बनाने के लिए कौन-कौन पार्टनर हैं, इस बारे में बताया गया है. एक मीडिया के लिए न्यूजरूम पेज भी बना हुआ है. जिसमें संपर्क की जानकारी दी गई है. इतना ही नहीं, सवाल-जवाब (FAQ) का भी वेबसाइट पर एक कॉलम दिया गया है.

यह भी पढ़ें: रूस की कोरोना वैक्सीन दुनिया के कई, विशेषज्ञों ने उठाए ये बड़े सवाल

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को घोषणा की कि उनके देश ने कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया का पहला टीका विकसित कर लिया है. उन्होंने खुलासा किया कि उनकी बेटियों में से एक को यह टीका पहले ही दिया जा चुका है. पुतिन ने कहा, 'कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया में पहली बार एक टीके का पंजीकरण किया गया है.' राष्ट्रपति ने कोरोना वायरस के खिलाफ पहले टीके पर काम करने वाले सभी लोगों का धन्यवाद व्यक्त किया और उम्मीद जताई कि रूस निकट भविष्य में बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन शुरू करने में सक्षम होगा.