News Nation Logo

रूस का पलटवार- 34 फ्रेंच राजनयिकों को किया निष्कासित

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीन महीने जंग जारी है, लेकिन अभी भी युद्ध समाप्त होने की संभावना नहीं दिख रही है. इस बीच यूक्रेन से युद्ध को लेकर रूस और पश्चिमी देशों में मतभेद बढ़ता जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 May 2022, 05:28:36 PM
putin

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • पिछले तीन महीने से रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है
  • रूस और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ता जा रहा है मतभेद 
  • रूस पर यूरोपियन देश लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं

नई दिल्ली:  

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीन महीने से जंग जारी है, लेकिन अभी भी युद्ध समाप्त होने की संभावना नहीं दिख रही है. इस बीच यूक्रेन से युद्ध को लेकर रूस और पश्चिमी देशों में मतभेद बढ़ता जा रहा है. जहां यूरोपियन देश रूस पर लगातार प्रतिबंध लगा रहे हैं तो वहीं रूसी राजनयिक को भी अपने देश से निकाल रहे हैं. इस पर रूस ने पलटवार करते हुए फ्रांस के 34 राजनयिकों को अपने देश से निष्कासित कर दिया है. रूसी विदेश मंत्रालय के हवाले से एएफपी ने यह जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें : अयोध्या से सबक लेकर AIMPLB ने ज्ञानवापी मस्जिद बचाने का बनाया ये प्लान

आपको बता दें कि गत माह फ्रांस ने अपने देश से रूस के कई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था. फ्रांस के अफसरों का कहना था कि अपने देश में रूस के राजनयिकों को रखना हमारे सुरक्षा हितों के खिलाफ है. हालांकि, इससे एक दिन पहले रूस ने फिनलैंड के 2 राजनयिकों को भी निष्कासित करने ऐलान किया था. फिनलैंड ने NATO में शामिल होने के लिए आवेदन किया है. हालांकि, फिनलैंड और स्वीडन को नाटो में न शामिल होने को लेकर रूस लगातार धमकी दे रहा है. रूस से फिनलैंड के राजनयिकों को निकालने की कार्रवाई बदले के रूप में की गई है, क्योंकि पिछले महीने फिनलैंड ने भी दो रूस के राजनयिकों को निकाल दिया था.

यह भी पढ़ें : कॉन्स्टेबल परीक्षा का पेपर लीक मामला : BJP ने गहलोत सरकार पर उठाए ये सवाल 

गौरतलब है कि जब से रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुआ है तब से रूस और यूरोप के देशों के बीच राजनयिकों के निष्कासन का सिलसिला शुरू है. सबसे पहले यूएसए ने UN में रूस के मिशन के 12 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था. यूएसए ने उन पर जासूली का आरोप लगाया था. 

First Published : 18 May 2022, 05:06:04 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.