logo-image

अमेरिका ने चेताया- रूस कभी भी यूक्रेन पर कर सकता है हमला

साकी ने अमेरिका के रुख को दोहराया कि अगर रूस ने कूटनीतिक रास्ते पर नहीं चलने का फैसला किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे.

Updated on: 19 Jan 2022, 09:53 AM

highlights

  • व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को दोषी ठहराया
  • अमेरिका और रूस के बीच तनातनी के बावजूद कूटनीति के दरवाजे खुले हुए हैं
  • दोनों देशों के विदेश मंत्री इस सप्ताह जिनेवा में मिलने पर सहमत हुए

 

वाशिंगटन:

Russia Ukraine Tension : यूक्रेन ( Ukrain) को लेकर तनाव को देखते हुए अमेरिका (America) ने मंगलवार को चेतावनी दी कि रूस किसी भी समय यूक्रेन पर हमला कर सकता है. हालांकि बेहद खतरनाक स्थिति बताने के बावजूद वाशिंगटन ने मास्को के साथ कूटनीति के दरवाजे खुले रखे हैं.  अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से बात की और दोनों नेता इस सप्ताह जिनेवा में मिलने के लिए सहमत हुए. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को दोषी ठहराया और कहा कि यूक्रेन की सीमा पर 100,000 रूसी सैनिकों को इकट्ठा करके संकट पैदा किया गया. साथ ही कहा कि इसमें संयुक्त अभ्यास के लिए हाल ही में बेलारूस में रूसी सेना को स्थानांतरित करना और यूक्रेन की पूर्वी सीमाओं पर अतिरिक्त अभ्यास करना शामिल है.

यह भी पढ़ें : तालिबान राज में पहली बार अफगानिस्तान में ATM होंगे संचालित

उन्होंने कहा कि हमारा मानना ​​है कि यह बेहद खतरनाक स्थिति है. अब हम एक ऐसे चरण में हैं जहां रूस किसी भी समय यूक्रेन में हमला कर सकता है. यह हमसे कहीं अधिक गंभीर है. साकी ने अमेरिका के रुख को दोहराया कि अगर रूस ने कूटनीतिक रास्ते पर नहीं चलने का फैसला किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. ब्लिंकन पहले यूक्रेन का दौरा करेंगे जहां राज्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, उन्होंने यूक्रेन की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए अमेरिकी समर्थन पर जोर देने की योजना बनाई है. फिर वह जर्मनी का दौरा करेंगे. शुक्रवार को वह जिनेवा में लावरोव से मुलाकात करेंगे. वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, अमेरिका संघर्ष नहीं चाहता. हम शांति चाहते हैं. राष्ट्रपति पुतिन के पास इस संकट को कम करने के लिए कदम उठाने की शक्ति है ताकि संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस एक ऐसे रिश्ते को आगे बढ़ा सकें जो शत्रुता या संकट पर आधारित न हो. हाल के हफ्तों में, अमेरिकी अधिकारियों ने रूसी कार्रवाइयों पर अपनी चेतावनी तेज कर दी है.