News Nation Logo
Breaking
Banner

तालिबान राज में पहली बार अफगानिस्तान में ATM होंगे संचालित

तालिबान ने अंतरिम सरकार को लचीला दिखाने की भरसक कोशिश की है, लेकिन समावेशी सरकार का गठन नहीं करते हुए साथ ही लड़कियों की पढ़ाई और औरतों के काम करने पर रोक लगा दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 17 Jan 2022, 10:44:47 AM
Afghanistan ATM

तालिबान राज में आमजन झेल रहा है आर्थिक मोर्चों पर परेशानी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • विशिष्ट क्षेत्रों में वाणिज्यिक बैंकों के एटीएम ग्राहकों के लिए उपलब्ध
  • कई देशों ने बैंकों में रखा धन तालिबान के लिए प्रतिबंधित किया

काबुल:  

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से पहली बार देश में एटीएम की सेवा का संचालन होने जा रहा है. अफगानिस्तान के केंद्रीय बैंक ने घोषणा यह की है. खामा प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, एक बयान में द अफगानिस्तान बैंक ने कहा कि वाणिज्यिक बैंकों और बैंकों के संघ के साथ बातचीत की एक श्रृंखला के बाद यह निर्णय लिया गया. निर्णय के आधार पर विशिष्ट क्षेत्रों में वाणिज्यिक बैंकों के एटीएम ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे.

बयान में कहा गया है, द अफगानिस्तान बैंक बैंकिंग प्रणाली और सेवाओं को सामान्य करने के लिए प्रयास कर रहा है और एटीएम को फिर से सक्रिय करना लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. केंद्रीय बैंक ने हालांकि यह खुलासा नहीं किया कि कोई व्यक्ति मशीनों से कितनी राशि निकाल सकता है क्योंकि एक विशिष्ट राशि की निकासी पर प्रतिबंध अभी भी लागू है. वर्तमान में एक व्यक्ति प्रति सप्ताह केवल 20,000 अफगानी निकाल सकता है.

गौरतलब है कि अगस्त में दो दशकों बाद अफगानिस्तान में तालिबान शासन वापस आया है. तालिबान ने अंतरिम सरकार को लचीला दिखाने की भरसक कोशिश की है, लेकिन समावेशी सरकार का गठन नहीं करते हुए साथ ही लड़कियों की पढ़ाई और औरतों के काम करने पर रोक लगा दी है. इसके बाद दुनिया के कई देशों ने अफगानिस्तान के बैंकों में रखे धन को तालिबान के लिए प्रतिबंधित कर दिया है. ऐसे में तालिबान राज में आमजन आर्थिक मोर्चे पर खासी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. 

First Published : 17 Jan 2022, 10:44:47 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.