logo-image

कोविड-19 के टीके की जानकारी चुराने के आरोपों का रूस के राजदूत ने किया खंडन

रविवार को बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा द्वारा लगाए जा रहे आरोप निरर्थक हैं. उन्होंने कहा, मैं इस कहानी में विश्वास नहीं करता, यह निरर्थक है.

Updated on: 19 Jul 2020, 04:38 PM

नई दिल्‍ली:

रूस की खुफिया एजेंसियों द्वारा कोरोना वायरस (Corona Virus)  के टीके से संबंधित जानकारी चुराने के आरोपों का ब्रिटेन में रूस के राजदूत ने खंडन किया है. आंद्रेई केलिन ने रविवार को बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा द्वारा लगाए जा रहे आरोप निरर्थक हैं. उन्होंने कहा, मैं इस कहानी में विश्वास नहीं करता, यह निरर्थक है. उन्होंने कहा, मुझे उन (हैकरों) के बारे में ब्रिटिश मीडिया से पता चला. इस दुनिया में किसी भी प्रकार के कंप्यूटर हैकर को किसी देश से संबद्ध बता देना असंभव है. अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा की खुफिया एजेंसियों ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया था कि रूसी खुफिया विभाग के कोजी बियर नामक हैकरों का समूह एक विशेष सॉफ्टवेयर की सहायता से कोविड-19 की वैक्सीन बना रहे अकादमिक और फार्मा संस्थानों के अनुसंधान की जानकारी चुरा रहा है.

हालांकि अभी तक इस मामले में किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी के चोरी होने का कोई प्रमाण नहीं मिला है. आपको बता दें कि इसके पहले भी ब्रिटेन ने रूस पर पिछले साल हुए चुनावों में दखलअंदाजी का आरोप लगाया था. ब्रिटिश विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने भी कहा कि रूसी खुफिया विभाग ने पिछले साल हुए आम चुनाव में हस्तक्षेप करने की कोशिश की थी. केलिन ने मीडिया को दिए गए इस साक्षात्कार में बताया कि उनके देश को ब्रिटेन की घरेलू राजनीति में दखलअंदाजी करने में कोई रुचि नहीं है.

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से 1,40,103 लोगों की मौत 
कोरोना वायरस (Corona Virus) वैश्विक महामारी के कारण विश्वभर में छह लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. अमेरिका स्थित जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के शनिवार रात तक के आंकड़ों के अनुसार मृतक संख्या के मामले में अमेरिका शीर्ष पर है.  अमेरिका (America) में इस संक्रमण से 1,40,103 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके बाद संक्रमण से ब्राजील में 78,772 और ब्रिटेन में 45,358 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें-24 घंटों में कोरोना के 38 हजार मामले, 543 लोगों की हुई मौत

दुनिया के एक करोड़ 42 लाख लोग संक्रमित
जॉन्स हॉप्किन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार दुनिया भर में एक करोड़ 42 लाख लोग इस घातक वायरस से संक्रमित हैं, जिनमें से 37 लाख लोग अमेरिका में है. ब्राजील में 20 लाख और भारत में 10 लाख लोग संक्रमित हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने फिर से संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 2,59,848 नए मामले दर्ज किए. इससे दो दिन पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर में एक दिन में संक्रमण के रिकॉर्ड 2,37,000 मामले सामने आने की पुष्टि की थी.

यह भी पढ़ें-देश में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड हुआ शुरू, रोज आ रहे 34 हजार से ज्यादा मामले

ईरान में इस महामारी की चपेट में 2.5 करोड़ लोग
ईरान की सरकारी संवाद समिति आईआरएनए ने कहा कि ईरान के राष्ट्रपति ने यह चौंकाने वाला खुलासा किया कि करीब ढाई करोड़ ईरानी नागरिक संक्रमित हो सकते हैं. हसन रुहानी ने स्वास्थ्य मंत्रालय के एक नए अध्ययन को उद्धृत करते हुए यह बात कही. इस अध्ययन को सार्वजनिक नहीं किया गया है. पश्चिम एशिया में इस महामारी से ईरान सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जहां अब तक संक्रमण के 2,70,000 मामले सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें-कोरोना से संक्रमित हैं 2.5 करोड़ ईरानी, रूहानी का दावा

जांच की कमी से नहीं पता चल पा रहा है सही आंकड़ा
वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि दुनिया भर में जांच में कमी के कारण संक्रमण के मामले कहीं ज्यादा हैं. अब जब देश लॉकडाउन की पाबंदियों में रियायत दे रहे हैं, ऐसे में मामलों की एक नयी लहर आ सकती है. अमेरिका, ब्राजील, भारत और रूस के बाद दक्षिण अफ्रीका कोरोना वायरस से दुनिया के सबसे बुरी तरह प्रभावित पांच देशों में शामिल हो सकता है. वहां संक्रमण के मामलों की संख्या 3,50,000 के करीब पहुंच गई है. मामलों के मौजूदा रुझानों को देखकर लगता है कि वह पेरू से आगे निकल जाएगा.