News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

रूस में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में तीव्र बढ़ोतरी, बीते 24 घंटे में 1075 मौत 

चीन में जहां शनिवार को कोरोना वायरस के कुल 38 नए मामले सामने आए हैं वहीं रूस में भी बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 37,678 नए मामले आए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 23 Oct 2021, 06:55:48 PM
RUSSIA

रूस में बढ़ा कोरोना (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • रूस में बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 37,678 नए मामले आए
  • रूस के 146 मिलियन में से एक-तिहाई लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई गई
  • रूस में शनिवार को हुई 1,075 लोगों की कोरोना से हुई मौत

नई दिल्ली:

रूस में कोरोना के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं. चीन से भी कोरोना संक्रमण की खबरें फिर से आ रही है. दोनों देशों में तेजी से हो रहे संक्रमण ने दुनियाभर को चिंता में डाल दिया है. शनिवार को चीन और रूस (China And Russia) में कोरोना वायरस में तीव्र वृद्धि देखी गयी. चीन में जहां शनिवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल 38 नए मामले सामने आए हैं वहीं रूस में भी बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 37,678 नए मामले आए हैं. जबकि शनिवार को रूस में वायरस से 1,075 लोगों की मौत हुई जो महामारी के दौरान एक दिन की सर्वाधिक संख्या है.

चीन की राजधानी बीजिंग में शनिवार को कोरोना के कुल नौ मामले हो गए, जिसके मद्देनजर अधिकारियों ने जांच बढ़ाने और होटल में बुकिंग पर रोक लगाने जैसे कदम उठाए हैं. बीजिंग में संक्रमित पाए गए पांच लोगों ने इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र, निंग्शिया हुई स्वायत्त क्षेत्र और शांक्सी प्रांत की 12 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के बीच यात्रा की थी और ये लोग 16 अक्टूबर को बीजिंग लौटे थे. नगरीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक संक्रमित पाया गया एक अन्य व्यक्ति एक संक्रमित के करीबी संपर्क में आया था.

संक्रमण के मामलों में वृद्धि के पीछे बताया जा रहा है कि शंघाई के रहने वाले एक बुजुर्ग दंपति हैं, जो शियान समेत कई शहरों में गए और कोविड-19 से पीड़ित पाए गए. इसके बाद अधिकारी इस दंपति के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के काम में जुट गए. तीन दिन के भीतर उनके करीबी संपर्क में आए सैकड़ों लोगों का पता लगाया गया और उनके साथ यात्रा करने वाले पांच लोग भी बाद में संक्रमित पाए गए. हांगकांग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक इस दौरान अनेक शहरों में बड़े पैमाने पर जांच की गई और जहां-जहां संक्रमित लोग गए थे, उन्हें बंद कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: इमरान खान सम्मेलन के बहाने सऊदी अरब पहुंचे, दिवालियेपन से बचने के लिए मांगेंगे मदद

वहीं, रूस में भी शनिवार को कोरोना वायरस से 1,075 लोगों की मौत हुई जो महामारी के दौरान एक दिन की सर्वाधिक संख्या है. सरकार के कोरोना वायरस की टास्क फोर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे के दौरान संक्रमण के 37,678 नए मामले आए. सितंबर के अंत में दर्ज की गई दैनिक मृत्यु दर लगभग 33% अधिक है और पिछले महीने संक्रमण के मामलों में लगभग 70% की वृद्धि हुई है.

बता दें, रूस के 146 मिलियन लोगों में से केवल एक-तिहाई लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. रूस में कोविड-19 की खराब होती स्थिति के मद्देनजर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 30 अक्टूबर से सात नवंबर तक छुट्टी घोषित की है. रूस में शनिवार को हुई 1,075 लोगों की मौत के साथ महामारी से देश में जान गंवाने वालों की कुल संख्या 2,229, 582 हो गई है, जो यूरोप में सबसे अधिक है. 

First Published : 23 Oct 2021, 06:55:48 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.