logo-image
लोकसभा चुनाव

एक दिन में ही हुई दो साल की बारिश...कुदरत के कहर ने बदल दी दुबई की सूरत, सामने आईं डरावनी तस्वीरें

यूएई और ओमान में मौसम बदल गया है. दुबई के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. वहीं, ओमान में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है.

Updated on: 17 Apr 2024, 12:31 PM

नई दिल्ली:

यूएई और उसके पड़ोसी देशों में मंगलवार को कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है. यूएई में कल यानी मंगलवार से भारी बारिश हो रही है. इतनी तेज़ बारिश हो रही है कि दुबई के कई हिस्से पानी में डूब गए हैं. जिधर देखो उधर पानी ही पानी नजर आ रहा है. पड़ोसी देश ओमान में हालात काफी खराब हो गए हैं. यहां बाढ़ के कारण 18 लोगों की मौत हो गई है. बारिश के कारण दुबई शहर में यातायात पूरी तरह से बाधित हो गया है. यहां तक ​​कि हवाई यात्रा भी बाधित हो गई है.

अगले 24 घंटे होने वाले हैं खौफनाक

एयरपोर्ट पानी में डूब गया है, जिसके कारण कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. दुबई पुलिस ने सोमवार को ही खराब मौसम को लेकर एडवाइजरी जारी कर दी थी. वहां के मौसम विभाग के मुताबिक, यूएई के कई हिस्सों जैसे दुबई, अबू धाबी और कई शहरों में अगले 24 घंटों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है. 

17 लोगों की चली गई जान

यूएई के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने जानकारी दी है कि 17 अप्रैल को मंगलवार दोपहर से बुधवार सुबह तक मौसम बेहद खराब रहेगा और पश्चिमी इलाकों से भी लहर आने वाली है और यह देश के कई हिस्सों में फैल सकती है. राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन समिति ने कहा कि रविवार और सोमवार को ओमान के विभिन्न हिस्सों में अचानक बाढ़ आ गई, जिसमें कम से कम 17 लोगों की जान चली गई. वहीं, कई इलाकों में तेज बारिश जारी है. 

ये भी पढ़ें- घुटनों पर आया मालदीव तो भारत से मांगने लगा मदद, अब पर्यटकों को लुभाने के लिए कर रहा ये काम

पिछले साल भी मौसम ने बरपाया था कहर

आपको बता दें कि पिछले साल नवंबर में भी दुबई का मौसम बेहद खराब हो गया था. तूफ़ानी बारिश के कारण शहर पूरी तरह जलमग्न हो गया. हालात इतने खराब हो गए थे कि प्रशासन ने लोगों को समुद्र किनारे जाने से मना कर दिया था. यूएई में मौसम में हुए ऐसे बदलाव से दुनिया भर के मौसम विज्ञानी हैरान हो गए हैं.