News Nation Logo

बराक ओबामा ने किताब में लिखा-राहुल गांधी स्कूल बच्चे की तरह जो मास्टर को खुश करना चाहता है लेकिन...

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के बारे में कुछ ऐसी बातें लिखी हैं जिन पर राजनीति होना तय है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 13 Nov 2020, 07:55:50 AM
rahul

राहुल गांधी स्कूल बच्चे की तरह जो मास्टर को खुश करना चाहता है लेकिन... (Photo Credit: फाइल फोटो)

वॉशिंगटन:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष के बारे में कुछ ऐसी बातें लिखी हैं जिन पर राजनीति होना तय है. अमेरिका ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी नई प्रकाशित किताब, जो कि एक राजनीतिक संस्मरण है,  "ए प्रॉमिस लैंड" में अमेरिका और अन्य देशों के कई नेताओं के बारे में जिक्र किया है. जिसमें राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल हैं. बता दें कि मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार ओबामा के कार्यकाल के दौरान सत्ता में थी. 

यह भी पढ़ेंः शायर मुनव्वर राणा का विवादित बयान '2022 तक देश हो जाएगा हिंदू राष्ट्र'

न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित समीक्षा के अनुसार, राहुल गांधी के बारे में ओबामा का कहना है कि 'उनमें एक ऐसे 'घबराए' हुए और अनगढ़ छात्र के गुण हैं जिसने अपना पूरा पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और वह अपने शिक्षक को प्रभावित करने की चाहत रखता है लेकिन उसमें 'विषय' में महारत हासिल करने की योग्यता या फिर जूनून की कमी है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने ओबामा के संस्मरण 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' की समीक्षा की है. इसमें पूर्व राष्ट्रपति ने दुनियाभर के राजनीतिक नेताओं के अलावा अन्य विषयों पर भी बात की है.

यह भी पढ़ेंः ममता को आंखें दिखाने लगे पार्टी नेता, मौका देख कांग्रेस ने चली ये चाल

बता दें कि राहुल गांधी, ओबामा के कार्यकाल के दौरान, कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे, जो दिसंबर 2017 में ओबामा की पिछली भारत यात्रा के दौरान उनसे मिले थे. गांधी ने मुलाकात को लेकर ट्वीट भी किया था. राहुल गांधी ने एक तस्वीर के साथ पोस्ट किया था", राष्ट्रपति ओबामा के साथ शानदार बातचीत हुई." 

2015 में,ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे. यात्रा के दौरान, उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ "मन की बात" की सह-मेजबानी की थी. न्यूयॉर्क टाइम्स की समीक्षा ने अमेरिकी राष्ट्रपति-निर्वाचित जो बिडेन पर ओबामा के उद्धरण को भी उद्धृत किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने आर्टिकल में लिखा है, "जो बिडेन एक सभ्य, ईमानदार, निष्ठावान व्यक्ति हैं, जो ओबामा के होश उड़ा सकता है, अगर उन्हें लगता है कि उन्हें उनका हक नहीं दिया गया. एक गुणवत्ता जो कि बहुत छोटे बॉस के साथ काम करते समय भड़क सकती है."

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Nov 2020, 07:51:56 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो