News Nation Logo

Quad Summit : पीएम मोदी ने कहा- हमें एक साथ काम करना है

क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हिस्सा ले रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 12 Mar 2021, 08:13:00 PM
US President Joe Biden during First Quad Leaders  Virtual Summit

Quad समिट में पीएम मोदी ने कहा- हमें एक साथ काम करना है (Photo Credit: IANS)

highlights

  • क्वाड देश के नेताओं की पहली बैठक
  • 'हिंद-प्रशांत क्षेत्र तय करेगा 21वीं सदी की दुनिया का भविष्य'
  • 'हमारा एजेंडा वैक्सीन, जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे शामिल हैं'

नई दिल्ली:

क्वाड देशों के नेताओं के पहले सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारा एजेंडा वैक्सीन, जलवायु परिवर्तन और उभरती तकनीक जैसे मुद्दे शामिल हैं, जो कि क्वाड को वैश्विक बेहतरी के लिए एक अच्छी ताकत बनाता है. पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड हमेशा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थायित्व का एक महत्वपूर्ण आधार के रूप में रहेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं भारत के प्राचीन दर्शन 'वसुधैव कुटुंबकम' के प्रसार के रूप में एक सकारात्मक विजन देखता हूं, जो पूरे विश्व को एक परिवार मानने की भावना पर आधारित है. हम सुरक्षित, स्थाई और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र बनाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा करीबी से काम करेंगे.

यह भी पढ़ें : केरल में कांग्रेस को बड़ा झटका, KPCC के पूर्व सचिव ने BJP का दामन थामा

बता दें कि क्वाड सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हिस्सा ले रहे हैं. इस सम्मलेन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र को स्वतंत्र, मुक्त और समावेशी बनाने के लिए सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की जा रही है. इसे लेकर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने इस क्षेत्र के महत्व के बारे में कहा कि 21वीं शताब्दी की दुनिया का भविष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र तय करेगा.

यह भी पढ़ें : सीएम ममता बनर्जी अस्पताल से डिस्चार्ज, नंदीग्राम में हुई थीं घायल

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि 21वीं सदी में दुनिया का भविष्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र तय करेगा. उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि आइए, हिंद-प्रशांत क्षेत्र के चार महान लोकतंत्रों के नेताओं के तौर पर हम अपनी भागीदारी को शांति, स्थायित्व और समृद्धता का प्रतीक बनाएं. 

बता दें कि अमेरिका की कमान संभालने के बाद जो बाइडेन पहली बार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किसी मंच को साझा किया.  हालांकि, दोनों नेता पहले भी फोन पर बात कर चुके हैं जब पीएम मोदी ने जो बाइडेन को राष्ट्रपति बनने की बधाई दी थी. QUAD मीटिंग में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, जापानी प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल हुए. 

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 07:41:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.