logo-image

पुतिन ने किमजोंग उन को द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया

रूप के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को स्मारक युद्ध पदक से सम्मानित किया है. प्योंगयांग स्थित रूसी दूतावास ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

Updated on: 05 May 2020, 04:11 PM

मॉस्को:

रूप के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को स्मारक युद्ध पदक से सम्मानित किया है. प्योंगयांग स्थित रूसी दूतावास ने मंगलवार को यह जानकारी दी. दूतावास द्वारा जारी बयान के मुताबिक उत्तर कोरिया के नेता को यह पदक उनके देश में जान गंवाने वाले सोवियत सैनिकों की यादों को संरक्षित रखने के लिए दिया गया है.

प्योंगयांग में रूस के राजदूत एलेक्जेंडर मैतसेगोरा ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सोन ग्वोन को मंगलवार को यह पदक प्रस्तुत किया. किम के बारे में इस महीने की शुरुआत में कयास लगाया जा रहा था कि वह बीमार हैं और समारोह में शामिल नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें- इस दिन दिखाई देगा साल का आखिरी सुपरमून, वैज्ञानिकों ने दिया ये खास नाम

प्योंगयांग में हुई बैठक में दिख रहा है कि रूसी और उत्तर कोरियाई अधिकारी मास्क पहने हैं जबकि उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल रूस ने द्वितीय विश्वयुद्ध में जीत के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में नौ मई को मॉस्को में होने वाली परेड में किम जोंग उन को भी आमंत्रित किया था.

यह भी पढ़ें- अमेरिका में कोरोना वायरस से हर दिन होंगी 3000 मौतें, प्रतिदिन आएंगे 2 लाख मामले

हालांकि, पुतिन ने पिछले महीने कोरोना वायरस की महामारी के चलते परेड को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. वर्ष 2015 में उत्तर कोरिया के नेता ने द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 70वीं सालगिरह पर आयोजित समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को घरेलू वजहों से अस्वीकार कर दिया था.