logo-image

इस दिन दिखाई देगा साल का आखिरी सुपरमून, वैज्ञानिकों ने दिया ये खास नाम

अगर आप सुपरमून देखना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप 7 मई को सुपरमून देख सकते हैं. लेकिन ये इस साल सुपरमून देखने का आखिरी मौका होगा.

Updated on: 05 May 2020, 03:59 PM

नई दिल्ली:

अगर आप सुपरमून देखना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. आप 7 मई को सुपरमून देख सकते हैं. लेकिन ये इस साल सुपरमून देखने का आखिरी मौका होगा. जो लोग सुपरमून देखना चाहते हैं उन्हें 7 मई को ही देखना होगा नहीं तो अगला सूपरमुन आपको 27 अप्रैल 2021 को दिखाई देगा. वहीं 7 मई को दिखने वाले सुपरमून को 'सुपर फ्लावर मून' नाम दिया गया है. इससे पहले अप्रैल में जो सुपरमून नाम दिया गया था दिखाई दिया था, उसका नाम पिंक मून' था.

यह भी पढ़ें: प्रयागराज में एक ही परिवार के तीन लोग कोरोना पॉजिटिव, क्षेत्र में मचा हड़कंप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासा के वैज्ञानिक ने कहा है कि इस बार लोगों को सुपरमून देखने का काफी ज्यादा समय मिलेगा जो गुरुवार से शुरू होगा और शुक्रवार तक चलेगा. चंद्रोदय और चंद्रास्त के वक्त सुपरमून का नजारा सबसे खास होगा.'

यह भी पढ़ें: प्रवासी मजदूरों से ट्रेन का किराया वसूलने के संग्राम में कूदी बसपा

किस समय दिखेगा सुपरमून?

रिपोर्ट के मुताबिक 7 मई को दिखने वाले सुपरमून का ग्लोबल टाइम सुबह 6.45 का बताया जा रहा है लेकिन भारत में ये शाम चार बजे से दिखना शुरू हो जाएगा. बता दें, सुपरमून के दिन चांद अपने सामान्य आकार से कई कहीं ज्यादा बड़ा दिखाई देता है. इतना ही नहीं उसकी चमक भी आमतौर पर दिखने वाले चांद से कहीं ज्यादा होगी.