logo-image

Prince Charles Coronation: किंग चार्ल्स का हुआ राज्याभिषेक, 360 साल पुराना ताज पहनाया

Prince Charles Coronation: आज ब्रिटेन के नए राजा चार्ल्स की ताजपोशी होगी. यह राज्याभिषेक लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में होने वाला है. भावी महारानी के रूप में किंग चार्ल्स की पत्नी कैमिला की भी ताजपोशी होगी.

Updated on: 06 May 2023, 05:47 PM

नई दिल्ली:

Prince Charles Coronation: किंग चार्ल्स तृतीय को शनिवार वेस्टमिंस्टर एब्बे में भव्य राज्याभिषेक समारोह के दौरान ब्रिटेन के राजा का ताज पहनाया गया. कैंटरबरी के आर्कबिशप ने 360 साल पुराना ताज राजा को पहनाया. किंग चार्ल्स तृतीय को शनिवार वेस्टमिंस्टर एब्बे में भव्य समारोह के दौरान ब्रिटेन के राजा का ताज पहनाया गया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कैंटरबरी के आर्कबिशप ने राजा को ताज पहनाया. किंग  ने ब्रिटेन के लोगों पर 'न्याय और दया' के साथ शासन करने के साथ एक ऐसे माहौल को आगे बढ़ाने की शपथ ली, जहां पर सभी धर्मों के लोग स्वतंत्र रूप से रह सकें. 

वेस्टमिंस्टर एब्बे हो रहे समारोह में प्रिंस विलियम, कैथरीन व ड्यूक ऑफ ससेक्स प्रिंस हैरी हिस्सा लिया. उपराष्ट्रपति धनखड़ ने किंग चार्ल्स से एक समारोह में मुलाकात की. साल 1066 में 'विलियम द कॉन्करर' के बाद से वेस्टमिंस्टर एब्बे हर ब्रिटिश राज्याभिषेक का स्थल रहा है. ब्रिटेन के नए सम्राट की ऐतिहासिक ताजपोशी में आमंत्रित दुनियाभर के करीब 100 राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष शामिल हुए. 

ये भी पढ़ें: जब Prince Charles को बिकनी में मॉडल ने खुलेआम किया था किस, रातोंरात छा गईं थीं प्रीस्ट 

सेंट एडवर्ड का ताज पहनाया जाएगा

रस्म होने के बाद किंग चार्ल्स सिंहासन पर विराजमान हुए. इस दौरान ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने कहा कि आज एक नए युग का आरंभ होगा. पीएम ने इस कार्यक्रम को राष्ट्रीय गर्व का क्षण बताया. इस मौके पर पीएम ऋषि सुनक किंग चार्ल्स की ताजपोशी कार्यक्रम में अहम भूमिका निभाई. 

1953 में ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ की ताजपोशी की

गौरतलब है कि​ ब्रिटेन में 74 साल बाद राज्याभिषेक हो रहा है. इससे पहले 1953 में ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ की ताजपोशी की गई थी. पिछले साल उनका निधन हो गया था. अब किंग चार्ल्स की ताजपोशी हो रही है. इस आयोजन में करीब एक हजार करोड़ रुपये का खर्च आने की उम्मीद है.