logo-image

पीएम मोदी फिर टॉप पर, दुनिया के 13 नेताओं में 71% रेटिंग के साथ नंबर वन

मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे में पीएम मोदी एक बार फिर टॉप पर कायम दिखे. सर्वे में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर वन रहे वहीं कई  विकसित देशों के राष्ट्र प्रमुख उनसे पीछे दिखे.

Updated on: 21 Jan 2022, 11:48 AM

highlights

  • नवंबर, 2021 में भी पीएम मोदी मोस्ट पॉपुलर वर्ल्ड लीडर्स सर्वे में टॉप पर थे.
  • अप्रूवल रेटिंग्स 13- 19 जनवरी, 2022 के बीच जुटाए गए डेटा के आधार पर
  • फिलहाल 13 देशों को ट्रैक कर रही है मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस

नई दिल्ली:

दुनिया भर में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में अव्वल आए हैं. ग्लोबल पॉपुलैरिटी के मामले में 13 दिग्गज नेताओं को काफी पीछे छोड़ते हुए उन्होंने 71 फीसदी अप्रूवल रेटिंग हासिल की है.  मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे में पीएम मोदी एक बार फिर टॉप पर कायम दिखे. सर्वे में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नंबर वन रहे वहीं कई  विकसित देशों के राष्ट्र प्रमुख उनसे पीछे दिखे. अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख पीएम मोदी से काफी कम रेटिंग्स हासिल कर पाए.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को 43 फीसदी रेटिंग मिली और वह नंबर-6 पर रहे. कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो को भी 43 फीसदी ही रेटिंग अंक मिले, मगर उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति के बाद रखा गया. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन को 41 फीसदी अप्रूवल रेटिंग मिली है. मोस्ट पॉपुलर ग्लोबल लीडर्स सर्वे में दुनिया के 13 राष्ट्र प्रमुखों में पीएम मोदी के बाद लिस्ट में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादर रहे हैं. उन्हें 66 फीसदी अप्रूवल रेटिंग्स मिली है. उनके बाद तीसरा नंबर इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी का रहा है. उन्हें 60 फीसदी अप्रूवल रेटिंग्स मिली है.

तीन साल के अप्रूवल रेटिंग्स का हाल

इससे पहले भी दुनिया के बड़े नेताओं की पॉपुलरिटी लिस्ट में पीएम मोदी ने कई बार अपना जलवा दिखाया है. उन्होंने कई सर्वे में दुनिया के बाकी नेताओं को पीछे छोड़ते हुए लोकप्रियता के शिखर पर कब्जा जमाया है. पिछले साल नवंबर में भी उन्हें मोस्ट पॉपुलर वर्ल्ड लीडर्स सर्वे में पहले नंबर पर चुना गया था. हालांकि दो साल पहले 2020 हुए सर्वे के मुकाबले उन्हें इस बार कम अप्रूवल रेटिंग्स मिल पाए हैं. वहीं पिछली बार यानी 2021 के मुकाबले उनकी रेटिंग्स बढ़ी है. मॉर्निंग कंसल्ट ने अपनी मई, 2020 की रिपोर्ट में पीएम मोदी को 84 फीसदी अप्रूवल रेटिंग दी थी. वहीं मई, 2021 में वेबसाइट ने उनको 63 फीसदी ही रेटिंग दी थी. इस बार ये अप्रूवल रेटिंग 71 फीसदी है.

ये भी पढ़ें - पीएम मोदी ने हर नागरिकों से की अपील, दिलों में जलाएं कर्तव्य का दीया

क्या है मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस सर्वे

मॉर्निंग कंसल्ट के मुताबिक ग्लोबल लीडर्स की यह ताजा अप्रूवल रेटिंग्स 13 से 19 जनवरी, 2022 के बीच जुटाए गए डेटा के आधार पर तय की गई हैं. ये रेटिंग्स हर देश के व्यस्क नागरिकों की 7 दिन के मूविंग एवरेज पर आधारित है. इसके लिए लिया गया सैंपल साइज हर देश की जनसंख्या के लिहाज से अलग रहा है. मॉर्निंग कंसल्ट पॉलिटिकल इंटेलिजेंस विश्व स्तर पर कई देशों की सरकार का नेतृत्व करने वालों की अप्रूवल रेटिंग्स और कंट्री ट्रेजेक्ट्रीज को मापने का काम करती है. फिलहाल यह 13 देशों को ट्रैक कर रही है. इन देशों में ऑस्ट्रेलिया, भारत, अमेरिका, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मेक्सिको, साउथ कोरिया, स्पेन और ब्रिटेन शामिल हैं.