News Nation Logo

यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के नेताओं के साथ PM मोदी ने की बातचीत, जानिए क्या बोले?

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल सम्मेलन में यूरोपीय परिषद की बैठक में भाग लिया हैं, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष, चार्ल्स मिशेल के निमंत्रण पर एक विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में पीएम मोदी ने यूरोपीय परिषद की बैठक में भाग लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 08 May 2021, 10:05:28 PM
Prime Minister Narendra Modi

PM मोदी ने यूरोपीय परिषद की बैठक में लिया भाग (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने यूरोपीय परिषद की बैठक में लिया भाग
  • चार्ल्स मिशेल ने किया प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित
  • 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों / शासनाध्यक्षों के साथ बैठक में भाग लिया

नई दिल्ली:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) वर्चुअल सम्मेलन (virtually participates) में यूरोपीय परिषद (European Council) की बैठक में भाग लिया हैं, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष, चार्ल्स मिशेल के निमंत्रण पर एक विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने यूरोपीय परिषद (European Council) की बैठक में भाग लिया, चार्ल्स मिशेल ( Charles Michel ) ने किया आमंत्रित. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) समेत 27 यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों / शासनाध्यक्षों के साथ शिखर बैठक की. बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

यह भी पढ़ें : इंदिरा गांधी अस्पताल को बनाया गया कोरोना हॉस्पिटल, जानें कितने बेड होंगे इस्तेमाल

भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक पर संयुक्त रुप से कहा कि हमने नोट किया कि आज की नेताओं की बैठक 2000 में पहले भारत-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन के बाद से एक महत्वपूर्ण क्षण को दर्शाती है और हमारे लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य की ओर हमारे संबंधों को मजबूत करती है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वैश्विक हित के लिए भारत और यूरोपीय संघ के संबंधों को बेहतर करने की प्रतिबद्धता के साथ मैंने यूरोपीय संघ के सदस्य देशों और अध्यक्ष चार्ल्स मिचेल और उर्सला वॉन डेर लेयन के साथ भारत-ईयू नेताओं की बैठक में भाग लिया.

उन्होंने कहा कि हमारे लोगों के लिए शांति और समृद्धता सुनिश्चित करने के लिए हमारी मजबूत भागीदारी बहुत अहम है.  मोदी ने कहा कि मैं व्यापार और निवेश समझौतों के लिए बातचीत शुरू करने के फैसले का स्वागत करता हूं. हमारी भागीदारी कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए और एक अधिक डिजिटल और हरित संसार में सतत और समग्र रिकवरी के लिए जरूरी है. उन्होंने कहा कि भारत के साथ मजबूत संबंधों की प्रतिबद्धता के लिए मैं ईयू के नेताओं और इसके सदस्य देशों को धन्यवाद कहता हूं.

यह भी पढ़ें : मंत्री नंद गोपाल गुप्ता कोरोना पीड़ितों को मुहैया करा रहे खाना, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

इस बैठक में कोविड-19 की स्थिति एवं स्वास्थ्य संबंधी तैयारी, पृथ्वी की सुरक्षा एवं हरित विकास को बढ़ावा, जलवायु परिवर्तन, अर्थव्यवस्था का आधुनिकीकरण समेत अन्य मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई.

First Published : 08 May 2021, 06:47:03 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.