logo-image

कनाडा में हिंदू मंदिरों पर निशाना, 10 दिनों में 6 जगह चोरी-लूट-तोड़फोड़ 

रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते 10 दिन में ही 6 मंदिरों को लूटा गया है. साथ ही तोड़फोड़ की गई है. हमलावरों ने दान पेटियों से नकद चुराने के साथ ही भगवान की मूर्तियों पर सजाए गए आभूषण भी चुरा लिए. इस मामले में कई शिकायतों के बाद पुलिस ने जांच शुरू की है.

Updated on: 07 Feb 2022, 10:10 AM

highlights

  • बीते 10 दिन में ही 6 हिंदू मंदिरों में चोरी, लूट और तोड़फोड़ की घटना
  • रात 2-3 बजे नकाबपोश हमलावर इन घटनाओं को अंजाम देता दिखा है
  • पुलिस ने जांच शुरू की और मंदिर के चारों ओर गश्त बढ़ाने का वादा किया

 

नई दिल्ली:

कनाडा में लगातार हिंदू मदिरों को निशाना बनाए जाने की खबर सामने आई है. बीते कुछ दिनों से मंदिरों में चोरी, तोड़फोड़ और लूट की घटनाओं की इस वजह से पुजारियों, भक्तों और श्रद्धालुओं के बीच दहशत फैल गई है. रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते 10 दिन में ही 6 मंदिरों को लूटा गया है. साथ ही तोड़फोड़ की गई है. हमलावरों ने दान पेटियों से नकद चुराने के साथ ही भगवान की मूर्तियों पर सजाए गए आभूषण भी चुरा लिए. इस मामले में कई शिकायतों के बाद पुलिस ने जांच शुरू की है. पुलिस ने मंदिर के चारों ओर गश्त बढ़ाने का भी वादा किया है.

ग्रेटर टोरंटो एरिया (GTA) के ब्रैम्पटन में हनुमान मंदिर में तोड़फोड़ की असफल कोशिश हुई. 15 जनवरी को हनुमान मंदिर में हुई वारदात के बाद घटनाओं की शुरुआत हो गई. इसके बाद 25 जनवरी को इसी शहर में देवी चिंतपूर्णी दुर्गा के मंदिर को तोड़ दिया गया. इन दोनों के बाद हमलावरों ने गौरी शंकर मंदिर और जगन्नाथ मंदिर में भी जमकर उत्पात मचाया. हैमिल्टन समाज मंदिर को भी निशाना बनाया गया. 30 जनवरी को मिसिसोगा में हिंदू हेरिटेज सेंटर (HHC) में दो हमलावरों ने दान पेटी और मंदिर के मुख्य कार्यालय में तोड़फोड़ की.

पूरी तैयारी कर आते हैं नकाबपोश हमलावर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रात 2 से 3 बजे के बीच इन घटनाओं को  अंजाम दिया जाता है. पुलिस जांच के दौरान CCTV फुटेज में इन हमलावरों की जो तस्वीर सामने आई है उनमें वो बैकपैक के साथ विंटर गियर लिए हुए और नकाब पहने नजर आ रहे हैं. ये चोर-लुटेरे या उपद्रवी मंदिर में घुसने के बाद दान पेटी में नकदी और देवताओं की पूजा करने वाले आभूषण जैसे कीमती सामान की तलाश करते हैं. इसके बाद तोड़फोड़ और लूट को अंजाम देते हैं. मंदिर ने सुरक्षा बढ़ा दी है और स्वयंसेवकों ने परिसर की सुरक्षा के लिए नाइट शिफ्ट शुरू कर दी है. 

मंदिरों के पुजारी और भक्तों में दहशत

हिंदू हेरिटेज सेंटर के पुजारी पंडित यदु नाथ शर्मा ने इन घटनाओं को लेकर कहा कि सुबह की प्रार्थना की तैयारी करते समय भी मुझे डर लगता है. मैं चारों तरफ देखता रहता हूं कि आसपास कोई है तो नहीं. मैं सभी लाइटें चालू रखता हूं. इसके अलावा मंदिर खोलने से पहले यह भी देखता हूं कोई खिड़कियों के पास तो नहीं छुपा है. वहीं एक भक्त ने बताया कि मंदिरों में तोड़ेफोड़ के बारे में सुनकर मैं बहुत ज्यादा निराश हूं. कनाडा में इस प्रकार के अपराध देखकर बहुत हैरानी होती है. मंदिरों पर लगातार हो रहे हमले एक गंभीर समस्या है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि कनाडा पुलिस जल्द ही इस मामले का निपटारा कर लेगी.

ये भी पढ़ें - न पीएम ट्रूडो लौटे-न ट्रक चालक टले, कनाडा में 'फ्रीडम' पर हंगामा क्यों

कनाडा में कोविड प्रतिबंधों के खिलाफ प्रदर्शन जारी

कनाडा में बीते कई दिनों से हजारों लोग वैक्सीन को अनिवार्य किए जाने और कोविड-19 के मद्देनजर लगाए गए प्रतिबंधों और नई गाइडलाइंस जैसे सरकारी आदेशों को खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. ओटावा समेत कनाडा के दूसरे शहरों में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को लगातार दूसरे वीकेंड में वैक्सीन के खिलाफ प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों के डर से प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो कई दिनों से किसी गुप्त स्थान पर छिपे हुए हैं. प्रदर्शन करने वालों ने बच्चे, महिलाओं और कुछ दिव्यांग लोगों को भी शामिल किया है. इनके ट्रक चालकों के समूह ने बीते दिनों ओटावा में पीएम आवास और संसद का घेराव किया था.