logo-image

प्रचण्ड समूह ने पीएम ओली को पार्टी से बाहर निकाला, जानें क्या है वजह?

नेपाल कम्यूनिष्ट पार्टी का आन्तरिक विवाद बढ़ने के दोनों समूह एक दूसरे को निष्कासित करने में लगे हैं. सबसे पहले ओली समूह ने पार्टी प्रवक्ता और प्रचण्ड के करीबी नारायण काजी श्रेष्ठ को हटाया.

Updated on: 24 Jan 2021, 08:00 PM

काठमांडू:

नेपाल की सत्तारूढ़ दल कम्यूनिष्ट पार्टी के एक धड़े ने प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली को पार्टी से बाहर निकाल दिया है. ओली समूह से अलग हुए प्रचण्ड समूह ने आज बैठक कर ओली को पार्टी की साधारण सदस्यता से निष्कासित करने का फैसला किया है. इससे पहले प्रचण्ड समूह ने पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के लिए ओली से 3 दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा था. लेकिन ओली के तरफ से कोई जवाब नहीं आने के बाद आज पार्टी की साधारण सदस्यता से निकालने का फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें : किसानों ने ट्रैक्टर रैली के लिए तय किए तीन रूट, अनुमति मिलने का दावा

नेपाल कम्यूनिष्ट पार्टी का आन्तरिक विवाद बढ़ने के दोनों समूह एक दूसरे को निष्कासित करने में लगे हैं. सबसे पहले ओली समूह ने पार्टी प्रवक्ता और प्रचण्ड के करीबी नारायण काजी श्रेष्ठ को हटाया. उसके बाद प्रचण्ड को कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटा दिया था. इसके बदले में प्रचण्ड समूह ने ओली को पहले अध्यक्ष पद से हटाया उसके बाद अब उनको पार्टी से बाहर निकाल दिया है. 

यह भी पढ़ें : UP ATS ने मनी लॉन्ड्रिंग केस में दो चीनी नागरिकों को किया गिरफ्तार

नेपाल की सत्तारूढ़ दल में विभाजन होने के बाद भी अब तक कानूनी रूप से यह अलग नहीं हुआ है और अलग होने के लिए अभी तक दोनों में से किसी भी पक्ष ने अलग पार्टी होने का कानूनी रूप से दावा नहीं किया है.