logo-image

Christmas पर बोले Pope Francis, अब बंद हो यूक्रेन में उन्मादी युद्ध

Pope Francis appeals to call off senseless war in Ukraine during Christmas message:  क्रिसमस के मौके पर शीर्ष इसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपील की है कि जल्द से जल्द यूक्रेन में उन्मादी युद्ध बंद किया जाए. उन्होंने क्रिसमस के मौके...

Updated on: 26 Dec 2022, 10:21 AM

highlights

  • पोप फ्रांसिस का क्रिसमस पर संदेश
  • अब बंद हो यूक्रेन में उन्मादी युद्ध
  • पूरी दुनिया के लिए दिया शांति का संदेश

नई दिल्ली:

Pope Francis appeals to call off senseless war in Ukraine during Christmas message:  क्रिसमस के मौके पर शीर्ष इसाई धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने अपील की है कि जल्द से जल्द यूक्रेन में उन्मादी युद्ध बंद किया जाए. उन्होंने क्रिसमस के मौके पर जारी किये अपने संदेश में कहा कि यूक्रेन में बेगुनाहों की जान जा रही है. ये युद्ध बेमतलब का है. इसे तुरंत खत्म किया जाना चाहिए. वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसि  सेंट पीटर की बासीलिया से पूरी दुनिया को क्रिसमस का संदेश दे रहे थे. पोप फ्रांसिस रोमन कैथोलिक चर्च के प्रमुख हैं. 

उन्मादी युद्ध पर तुरंत रोक लगाए जाने की जरूरत

पोप फ्रांसिस ने अपने संदेश में कहा, 'हम मानवता को बर्बाद होते देख रहे हैं. लोग मारे जा रहे हैं. बेगुनाहों की जान जा रही है. हथियारों के साए में लोग जीने को मजबूर हैं. ऐसे में इस उन्मादी युद्ध पर तुरंत रोक लगाए जाने की जरूरत है.' बता दें कि यूक्रेन का ऑर्थोडॉक्स चर्च रूसी चर्च के साथ किसी तरह का जुड़ाव नहीं रखता है. लेकिन दोनों चर्चों के प्रमुखों ने अक्टूबर महीने में मुलाकात कर इस बात पर सहमति बनाई थी कि 25 दिसंबर पर क्रिसमस के मौके को शांति और उल्लासपूर्ण तरीके से मनाया जाए. बता दें कि यूक्रेन पर रूसी हमले के एक साल पूरे होने वाले हैं. रूस ने क्रिसमस के मौके पर भी यूक्रेन के अंदर हमला बोला. 

ये भी पढ़ें: Chinese Strike Drills : ताइवानी इलाके में घुसे 43 चीनी फाइटर जेट, बढ़ा तनाव

वैश्विक नेताओं ने दी क्रिसमस की शुभकामनाएं

क्रिसमस के मौके पर दुनिया के शीर्ष नेताओं ने शुभकामनाएं दी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडेउ और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस ने लोगों को क्रिसमस की शुभकामनाएं दी.