logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को Bill & Melinda Gates Foundation ने 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए किया सम्मानित

पीएम मोदी को यह अवार्ड Lincoln Center of the Performing Arts में दिया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को दिया गया ये अवार्ड वैश्विक स्तर पर विकास शिक्षाविदों और चिकित्सकों के बीच काफी प्रतिष्ठित माना जाता है.

Updated on: 25 Sep 2019, 07:18 AM

highlights

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने किया सम्मानित. 
  • ये सम्मान पीएम मोदी को स्वच्छता भारत अभियान के लिए दिया गया है. 
  • पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) की ओर से दिए जाने वाले Goalkeepers Global Goals award से सम्मानित किया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) को ये अवार्ड स्वच्छ भारत अभियान ( Swachh Bharat Abhiyan) के तहत स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए दिया गया है.

पीएम मोदी को यह अवार्ड Lincoln Center of the Performing Arts में दिया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी को दिया गया ये अवार्ड वैश्विक स्तर पर विकास शिक्षाविदों और चिकित्सकों के बीच काफी प्रतिष्ठित माना जाता है.

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम नरेंद्र मोदी को बताया 'फादर ऑफ इंडिया'

इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि के रूप में इस वर्ष तक देश में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्राप्त करने के प्रयासों में तेजी लाना है।

स्वच्छता अभियान पीएम मोदी का सपना है. उन्होंने पहले कार्यकाल में भी भारत को स्वच्छ बनाने की तैयारी शुरू कर दी थी. पीएम मोदी ने अपने पहले कार्यकाल 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छता अभियान की शुरुआत की. कई शहर और गांव इस अभियान के तहत पूरी तरह से स्वच्छ हो चुके हैं. शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है.

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कहा कि हम मोदी को भारत में 50 करोड़ से अधिक लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए अपना वार्षिक गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स पुरस्कार दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: इस्‍लामिक आतंकवाद से निपटने में पीएम मोदी सक्षम, डोनाल्‍ड ट्रंप बोले

बता दें कि पीएम मोदी अपने 7 दिवीय यात्रा पर अमेरिका में हैं. यहां पीएम मोदी ने ह्यूस्टन के हाउडी मोदी के कार्यक्रम में 50,000 भारतीयों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी हिस्सा लिया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त राष्ट्र की आम सभा में पीएम मोदी को 27 सितंबर को बोलना हैै.