News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

SCO समिट में चीनी विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, लद्दाख में शांति बहाली पर जोर

तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ बैठक से इतर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मुलाकात हुई

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Sep 2021, 04:45:29 PM
SCO summit

SCO summit (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे में शंघाई सहयोग संगठन यानी एससीओ बैठक ( SCO Summit ) से इतर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ( External Affairs Minister Dr S Jaishankar ) और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मुलाकात हुई. एस जयशंकर ने शुक्रवार को इस बात को रेखांकित किया कि भारत और चीन के बीच शेष मुद्दों के समाधान में प्रगति सुनिश्चित करना आवश्यक है ताकि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC ) पर शांति बहाल हो सके. इसके लिए उन्होंने दो टूक कहा कि पूर्वी लद्दाख में विवाद का केंद्र बने इलाकों से सैनिकों की वापसी शांति बहाली समेत द्विपक्षीय संबंधों की प्रगाढ़ता के लिए जरूरी है. उन्होंने जोर देकर कहा कि सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया द्विपक्षीय संबंधों के विकास का आधार भी है. 

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने ( PM Modi addresses SCO Summit ) शुक्रवार को एससीओ की बैठक को संबोधित किया था. इससे इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर और वांग यी ने दुशांबे में वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आपस में विचारों का आदान-प्रदान किया. माना जा रहा है कि इस मुलाकात में अफगानिस्तान के हालातों पर भी चर्चा हुई है.अपने छह मिनट के वर्चुअल संबोधन में, मोदी ने कहा, "अगर हम इतिहास में पीछे मुड़कर देखें, तो हम पाएंगे कि मध्य एशिया उदारवादी, प्रगतिशील संस्कृतियों और मूल्यों का केंद्र रहा है। सूफीवाद जैसी संस्कृतियां यहां पैदा हुईं और पूरी दुनिया में फैल गईं. इसे अब भी इसकी सांस्कृतिक विरासत में देखा जा सकता है."

यह भी पढ़ेंः BCCI, विराट और रोहित : कुछ न कुछ तो पक रहा है, ये है इनसाइड स्‍टोरी

उन्होंने कहा कि एससीओ को इस्लाम से जुड़े उदार, सहिष्णु और समावेशी संस्थानों और परंपराओं के बीच मजबूत नेटवक विकसित करने के लिए काम करना चाहिए, जो पहले से ही भारत और सदस्य देशों में प्रचलित है. प्रधानमंत्री ने मध्य एशियाई देशों से भारत के विशाल बाजारों से जुड़ने और लाभ हासिल करने को भी कहा. भारत इन देशों के साथ अपनी कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और हम मानते हैं कि भूमि से घिरे मध्य एशियाई देश भारत के विशाल बाजार से जुड़कर अत्यधिक लाभ उठा सकते हैं. कनेक्टिविटी के मुद्दों पर चीन का परोक्ष संदर्भ में उन्होंने कहा कि कोई भी कनेक्टिविटी पहल एकतरफा पहल नहीं हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा, 24 घंटे में आए 34,403 नए केस

मोदी ने चाबहार और नॉर्थ साउथ इंटरनेशनल कॉरिडोर के लिए भी कहा, यह सुनिश्चित, परामर्शी, पारदर्शी और भागीदारीपूर्ण होना चाहिए. सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान होना चाहिए. ब्लॉक में नए शामिल होने का स्वागत करते हुए, उन्होंने कहा कि ईरान को एससीओ सदस्य के रूप में शामिल किया गया है जबकि सऊदी अरब, मिस्र और कतर को संवाद भागीदारों के रूप में शामिल किया गया है, उनकी भागीदारी से ब्लॉक को और मजबूती मिलेगी.

First Published : 17 Sep 2021, 04:19:34 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो