logo-image

ब्रिटेन के ग्लासगो पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, ये रहेगा उनका एजेंडा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूरोपीय दौरे ब्रिटेन के ग्लासगो पहुंच गए हैं. G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर रोम की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के समापन के बाद रविवार को ग्लासगो पहुंचे.

Updated on: 01 Nov 2021, 07:34 AM

highlights

  • 26वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज में भाग लेने के लिए ग्लासगो पहुंचे
  • जलवायु परिवर्तन को कम करने जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी
  • मंगलवार को मोदी की ब्रिटेन यात्रा का आखिरी दिन होगा

लंदन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने यूरोपीय दौरे ब्रिटेन के ग्लासगो पहुंच गए हैं. G20 शिखर सम्मेलन के मौके पर रोम की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के समापन के बाद रविवार को ग्लासगो पहुंचे. पीएम मोदी 26वें कॉन्फ्रेंस ऑफ पार्टीज (COP26) में भाग लेने और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की बैठक के मौके पर अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने वाले हैं. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री द्वारा इस साल की शुरुआत में दो बार कोविड-19 महामारी के कारण अपनी भारत यात्रा रद्द करने के बाद मोदी और जॉनसन के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी. मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि वह ग्लासगो पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि वह COP26 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे जहां वह जलवायु परिवर्तन को कम करने और इस संबंध में भारत के प्रयासों को स्पष्ट करने के लिए अन्य विश्व नेताओं के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी सिंगापुर के समकक्ष से मिले, जलवायु परिवर्तन, कोविड पर हुई चर्चा

स्वागत के दौरान लगे भारत माता की जय के नारे
ग्लासगो में अपने होटल पहुंचने पर प्रधानमंत्री का स्वागत भारतीय प्रवासी प्रतिनिधियों के एक बड़े समूह ने किया, जिन्होंने "भारत माता की जय" के नारे लगाए. मोदी ने इससे पहले एक ट्वीट में लिखा कि "रोम में G20 शिखर सम्मेलन के बाद वह ग्लासगो के लिए प्रस्थान हो चुके हैं. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि शिखर सम्मेलन के दौरान हम वैश्विक महत्व के मुद्दों पर विस्तृत विचार-विमर्श करने में सक्षम थे, जैसे कि महामारी से लड़ना, स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में सुधार, आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देना और नवाचार को आगे बढ़ाना.

कई कार्यक्रमों लेंगे हिस्सा
एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी दिन की शुरुआत स्कॉटलैंड स्थित समुदाय के नेताओं और इंडोलॉजिस्ट के साथ बैठक के साथ करेंगे. इसके बाद वह ग्लासगो में स्कॉटिश इवेंट कैंपस (एसईसी) में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के पार्टियों के 26वें सम्मेलन में वर्ल्ड लीडर्स समिट (डब्ल्यूएलएस) के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे. इसके बाद मोदी बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. जॉनसन ने कहा है कि शिखर सम्मेलन विश्व की सच्चाई का एक पल होगा. उन्होंने दुनिया के नेताओं से इसका अधिकतम लाभ उठाने का आग्रह किया है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के साथ कई मुद्दों पर बातचीत होने की उम्मीद
रिपोर्ट के अनुसार, पीएम मोदी और जॉनसन के बीच बातचीत यूके-इंडिया क्लाइमेट पार्टनरशिप के साथ-साथ मजबूत यूके-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप के लिए 2030 रोडमैप के स्टॉक-टेक पर केंद्रित होने की उम्मीद है. ब्रिटेन में भारत के उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार ने कहा, दोनों सरकारें निर्धारित समय सीमा के भीतर रोडमैप के कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध हैं. तदनुसार, हम मार्च 2022 में एक अंतरिम समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए नवंबर 2021 में बातचीत शुरू करना चाहते हैं और अंत में एक व्यापक समझौता करना चाहते हैं.

एक नजर कार्यक्रम की रूपरेखा पर
मोदी के एजेंडे में ‘एक्शन एंड सॉलिडेरिटी – द क्रिटिकल डिकेड’ पर विश्व नेताओं के साथ हाई-प्रोफाइल ईवेंट होगा. कार्यक्रम के दौरान मोदी प्रतिनिधियों को देश की जलवायु कार्रवाई पर भारत का राष्ट्रीय वक्तव्य देंगे. मोदी ने शिखर सम्मेलन से पहले एक बयान में कहा कि वह डब्ल्यूएलएस में जलवायु कार्रवाई और हमारी उपलब्धियों पर भारत के उत्कृष्ट ट्रैक रिकॉर्ड को साझा करूंगा. वर्ल्ड लीडर्स समिट के बाद, पीएम मोदी सोमवार को केल्विंग्रोव आर्ट गैलरी एंड म्यूजियम में एक विशेष वीवीआईपी रिसेप्शन में 120 से अधिक शासनाध्यक्षों और राष्ट्राध्यक्षों के साथ शामिल होंगे. रिसेप्शन में प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला सहित शाही परिवार के सदस्यों के मौजूद रहने की उम्मीद है. मंगलवार को मोदी की ब्रिटेन यात्रा का आखिरी दिन होगा. वह स्विट्जरलैंड, फिनलैंड, इज़राइल, नेपाल, मलावी, यूक्रेन, जापान और अर्जेंटीना के नेताओं के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के साथ द्विपक्षीय बैठकों की एक श्रृंखला आयोजित करने वाले हैं. 

पीएम मोदी के कार्यक्रम का पूरा विवरण :
10:00 से 10:30 बजे तक – समुदाय के नेताओं / भारतविदों के साथ बैठक
दोपहर 12:00 से दोपहर 1 बजे तक – COP26 उद्घाटन समारोह
दोपहर 1:45 बजे से दोपहर 2 बजे – यूके के पीएम बोरिस जॉनसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता (बैठक से पहले 10 मिनट की आंतरिक ब्रीफिंग)
दोपहर 2:30 पीएम से 4:30 बजे तक – ‘एक्शन एंड सॉलिडेरिटी – द क्रिटिकल डिकेड’ पर विश्व नेताओं के साथ हाई-प्रोफाइल ईवेंट
ईवेंट में टिप्पणी करने के बाद पीएम मोदी राष्ट्रीय बयान देने के लिए रवाना होंगे
दोपहर 3 बजे से 4 बजे तक – नेताओं द्वारा राष्ट्रीय वक्तव्य (प्रत्येक के लिए 3 मिनट)
सायं 5:45 – केल्विंग्रोव आर्ट गैलरी और संग्रहालय
सायं 6 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक– वीवीआईपी रिसेप्शन