logo-image

गलवान घाटी झड़प के बाद पहली बार आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

SCO सम्मेलन में शामिल होने वाले देश बढ़ रहे आतंकवाद और कोरोनावायरस से हुए भारी आर्थिक नुकसान से निपटने के तरीकों जैसे कई बड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

Updated on: 10 Nov 2020, 11:47 AM

नई दिल्ली:

मंगलवार को होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) डिजिटल सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) का आमना-सामना होगा. इस सम्मेलन में पीएम मोदी और शी जिनपिंग के अलावा रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin), पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) और SCO सदस्य देशों के अन्य शीर्ष अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- मुसीबतों में डोनाल्ड ट्रंप, पद छोड़ने के बाद जा सकते हैं जेल

इस सम्मेलन में शामिल होने वाले देश बढ़ रहे आतंकवाद और कोरोनावायरस से हुए भारी आर्थिक नुकसान से निपटने के तरीकों जैसे कई बड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बता दें कि इस साल मई में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच हुए विवाद के बाद ये ऐसा पहला मौका होगा जब पीएम मोदी और शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे.

ये भी पढ़ें- आर्मीनिया में मिसाइल हमले में रूस का हेलिकॉप्टर क्रैश, दो की मौत, एक जख्मी

बताते चलें कि लद्दाख के गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद से दोनों देशों के बीच काफी तनातनी हो गई थी. जिसके बाद से ही दोनों देश बातचीत के जरिए सुलह करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. पूर्वी लद्दाख में सैनिकों की वापसी को लेकर इस हफ्ते एक और दौर की सैन्य वार्ता हो सकती है. सीमा विवाद के चलते पिछले 6 महीनों से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं.